logo-image

कोरोना संक्रमण से ठीक हुई महिला के पूरे शरीर में जमा पस, भारत में आया पहला केस

डॉक्टरों को महिला की जांच में उसके शरीर में कोरोना (Corona) की एंटीबॉडी (Antibodies) मिली थी. दुनिया में अब तक ऐसे सिर्फ सात ही मामले सामने आए हैं. 

Updated on: 24 Dec 2020, 08:46 AM

औरंगाबाद:

अभी तक आपने सुना होगा कि कोरोना वायरस सिर्फ आपके फेफड़ों पर असर करता है. अब इस बीमारी से ठीक हुए एक मरीज में हैरान करने वाली बीमारी सामने आई है. दरअसल औरंगाबाद (Aurangabad) में एक महिला के कमर में दर्द की शिकायत थी. कमर का इलाज कराने पहुंची महिला की जांच में पता चला कि उसके पूरे शरीर में पस (मवाद) भर चुका है. डॉक्टरों को जांच में महिला में कोरोना की एंटीबॉडी (Antibodies) मिली थी. भारत में यह अपनी तरह का पहला मामला है. जबकि दुनिया में अब तक सिर्फ सात ही मामले सामने आए हैं. 

यह भी पढ़ेंः ब्रिटेन में कोरोना के एक और नए स्ट्रेन से हड़कंप, दक्षिण अफ्रीका की उड़ानों पर रोक

डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना से ठीक होने के बाद यह अपने आप में बेहद चौंकाने वाला मामला है. कोरोना से ठीक होने के बाद यह नया लक्षण है. महिला की अब तक तीन बार सर्जरी भी हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक औरंगाबाद के बजाज नगर में रहने वाली पूजा (बदला हुआ नाम) की कमर में हमेशा दर्द रहा करता था. कमर दर्द के ​इलाज के लिए नेता 28 नवंबर को हेडगेवार अस्पताल गई थीं.

यह भी पढ़ेंः चीन ने चला नया कुटिल पैतरा, भारत ने दिया करारा जवाब

कोरोना से ठीक होने के बाद पूजा के कमर में दर्द के साथ पैरों में सूजन रहती थी. इससे पहले पूजा को फ्रैक्टर, ट्यूमर या इंफेक्शन जैसी कोई समस्या नहीं थी. पूजा की एमआरआई से पता चला कि उसके शरीर में गर्दन से लेकर रीढ़ की हड्डी तक, दोनों हाथों, यहां तक की पेट में भी पस जमा हो गया था. पूजा की तीन बार सर्जरी हो चुकी है और शरीर से आधा लीटर से अधिक पस भी निकाला जा चुका है.