logo-image

ब्रिटेन में कोरोना के एक और नए स्ट्रेन से हड़कंप, दक्षिण अफ्रीका की उड़ानों पर लगाई रोक

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने से पहले ही हड़कंप मचा हुआ था लेकिन अब दक्षिण अफ्रीका से आने वाले चार कुछ लोगों में एक और स्ट्रेन मिलने से हड़कंप मच गया है.

Updated on: 24 Dec 2020, 08:07 AM

नई दिल्ली:

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने से पहले ही हड़कंप मचा हुआ था लेकिन अब दक्षिण अफ्रीका से आने वाले चार कुछ लोगों में एक और स्ट्रेन मिलने से हड़कंप मच गया है. इस बीच ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने बुधवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका से यात्रा कर आए कुछ लोगों के संपर्क में आने वालों में कोरोना वायरस के एक और नए वेरिएंट का पता चला है. जिसके बाद पिछले दो हफ्ते में दक्षिण अफ्रीका से आने वाले सभी लोगों को खुद को आइसोलेट करने के लिए कहा गया है.  

यह भी पढ़ेंः PM मोदी आज विश्व भारती विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में होंगे शामिल

दक्षिण अफ्रीका से ब्रिटेन पहुंचे चार लोगों में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है. बताया जा रहा है कि यह स्ट्रेन काफी संक्रामक है. ब्रिटेन में इसके दो मामले भी सामने आ चुके हैं. 

मालूम हो कि कोरोना के नए वेरिएंट ने ब्रिटेन में जैसे नुकसान पहुंचाया है, वैसे ही यह दक्षिण अफ्रीका में भी बीमारी को तेजी से फैला रहा है. जानकारों का कहना है कि शायद वायरस के इसी स्ट्रेन के कारण दक्षिण अफ्रीका को कोरोना की दूसरी लहर का सामना करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि कोरोना का यह स्ट्रेन पिछले वायरस से 70 फीसद तक अधिक खतरनाक है. 

यह भी पढ़ेंः 'किसान बातचीत को तैयार, पर सरकार 'प्रेम पत्रों' के बजाय ठोस प्रस्ताव भेजे'

क्रिसमस और न्यू ईयर के कार्यक्रमों पर पाबंदी
कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए ब्रिटेन सहित कई देशों में क्रिसमस और न्यू ईयर के कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है. हालांकि विपक्षी दल इसे लेकर सरकार पर निशाना साध रहे हैं लेकिन सरकार ने साफ कहा कि है कोरोना का नया स्ट्रेन काफी संक्रामक है, ऐसे में लोगों को किसी भी तरह की छूट नहीं दी जा सकती है.