News Nation Logo
Banner

दिल्ली में आज से 18+ वाले भी सेंटर पर पहुंच कर करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, 50% डोज रहेंगी रिजर्व 

दिल्ली में आज से 18 से 44 एज ग्रुप के सभी सेंटरों पर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू हो रही है. प्रशासन की तरफ से लगाए गए कर्मी लोगों की मदद करेंगे और उनका रजिस्ट्रेशन करवाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Jun 2021, 08:49:21 AM
Corona Vaccine

18+ वाले भी सेंटर पर पहुंच कर करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, 50% डोज रिजर्व (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सेंटरों पर 50 प्रतिशत डोज ही इस नई व्यवस्था से मिलेंगी
  • बाकी 50 प्रतिशत डोज ऑनलाइन बुकिंग स्लॉट के लिए उपलब्ध
  • जुलाई में दिल्ली को वैक्सीन की कुल 15.19 लाख डोज मिलेंगी

नई दिल्ली:

वैक्सीन की किल्लत के बीच दिल्ली में लोगों को आज यानि मंगलवार से राहत मिलने वाली है. अब लोगों को वैक्सिनेशन के लिए कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन की बाध्यता नहीं रहेगी. 18 से 44 एज ग्रुप के सभी सेंटरों पर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था मंगलवार से शुरू हो जाएगी. हर सेंटर पर ऐसे लोगों के लिए 50 फीसद वैक्सीन रिजर्व रखी जाएगी. हालांकि बाकी 50 प्रतिशत डोज ऑनलाइन बुकिंग स्लॉट के लिए उपलब्ध रहेंगी. वैक्सीनेशन को रफ्तार देने के लिए यह व्यवस्था शुरू की जा रही है. 45 प्लस वालों के लिए यह व्यवस्था पहले से ही उपलब्ध है. अधिकारियों के अनुसार, व्यवस्था लागू की गई है और कोशिश है कि सेंटरों पर भीड़ न हो. अधिकारियों के अनुसार, 21 जून को सभी सेंटर पर वॉक इन की सुविधा शुरू करने के निर्देश मिल गए हैं. हालांकि, अभी सेंटर नहीं बढ़ाए जा रहे हैं. इसकी वजह यह है कि वैक्सीन का स्टॉक सीमित है. अधिकारियों के अनुसार कोवैक्सीन अब भी सेकंड डोज वालों को ही दी जाएगी. इसकी कमी है.

यह भी पढ़ेंः पंजाब कांग्रेस की रार दिल्ली तक, आज पार्टी पैनल से मिलेंगे कैप्टन अमरिंदर सिंह

जुलाई में मिलेंगी 15 लाख से अधिक डोज
मंगलवार से 18 आयु वर्ग के सभी सेंटरों पर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था रहेगी. प्रशासन की तरफ से लगाए गए कर्मी लोगों की मदद करेंगे और उनका रजिस्ट्रेशन करवाएंगे. हालांकि वैक्सीन की किल्लत अभी खत्म होने वाली नहीं है. जानकारी के अनुसार जुलाई में दिल्ली को वैक्सीन की कुल 15.19 लाख डोज मिलेंगी. यह सभी एज ग्रुप के लिए है. यह संख्या जून से बहुत अधिक नहीं है. जून में राजधानी को 14 लाख, मई में 13.25 लाख वैक्सीन की डोज मिली थीं. अप्रैल में 45 प्लस वालों का ही वैक्सीनेशन चल रहा था उस समय राजधानी को सबसे अधिक 23 लाख डोज मिली थीं.

यह भी पढ़ेंः नारदा स्टिंग मामले में ममता बनर्जी पहुंचीं सुप्रीम कोर्ट, आज होगी सुनवाई

सोमवार को 84 लाख वैक्सीन का बना रिकॉर्ड
देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सोमवार से वैक्सीनेशन अभियान की गति को तेज किया गया है. पहले ही दिन देश ने टीका लगाने का रिकॉर्ड बना लिया है. सरकार के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक एक दिन में कोरोना वैक्सीन की 84 लाख से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी हैं. केंद्र सरकार देश के हर नागरिकों को फ्री में टीका उपलब्ध करवा रही है. कुछ दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके बारे में घोषणा की थी. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन से टीकाकरण की गति को तेज कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन उत्पादन में से 75 फीसदी हिस्सा खुद खरीदने का फैसला किया है, जबकि 25 फीसदी टीका प्राइवेट अस्पतालों द्वारा खरीदा जा सकेगा. केंद्र सरकार अब टीकों को खरीदकर राज्य सरकार को खुद देगी, जबकि पहले राज्यों को भी टीका खरीदने के लिए कहा गया था.

First Published : 22 Jun 2021, 08:14:40 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.