logo-image

पंजाब कांग्रेस की रार दिल्ली तक, आज पार्टी पैनल से मिलेंगे कैप्टन अमरिंदर सिंह

. पंजाब कांग्रेस की रार दिल्ली तक पहुंची चुकी है, मगर समाधान की बजाय पार्टी में टेंशन बढ़ी है. यही वजह है कि पंजाब के कैप्टन फिर से दिल्ली के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचे हैं.

Updated on: 22 Jun 2021, 07:12 AM

highlights

  • पंजाब कांग्रेस में घमासान और तेज
  • दिल्ली के दरबार में आज कैप्टन
  • पार्टी पैनल से मिलेंगे अमरिंदर सिंह

नई दिल्ली/चंडीगढ़:

पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस के अंदर गुटबाजी और सियासी खींचतान गले की फांस बन गई है. पार्टी के बड़े नेता अलग अलग मोर्चा खोले बैठे हैं तो मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के बीच तीखा वाद विवाद भी जारी है. पंजाब कांग्रेस की रार दिल्ली तक पहुंची चुकी है, मगर समाधान की बजाय पार्टी में टेंशन बढ़ी है. यही वजह है कि पंजाब के कैप्टन फिर से दिल्ली के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचे हैं. बढ़ती खींचतान के बीच मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सोमवार को दिल्ली पहुंचे और आज पार्टी पैनल से मुलाकात करने वाले हैं. कहा जा रहा है कि वह सोनिया गांँधी से मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें : सोनिया गांधी ने बुलाई कांग्रेस महासचिवों और प्रभारियों की मीटिंग, राजनीतिक हालात पर होगी चर्चा 

कांग्रेस के इस तीन सदस्यीय पैनल की अध्यक्षता राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे कर रहे हैं, जबकि हरीश रावत और जेपी अग्रवाल इसके सदस्य हैं. कांग्रेस पैनल को राज्य में किसी भी गुट को अलग किए बिना इस मुद्दे को हल करने के लिए अधिकृत किया गया है. पंजाब इकाई में गुटबाजी को हल करने के लिए गठित कांग्रेस पैनल ने 10 जून को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी.

सूत्र बताते हैं कि पैनल ने मुख्यमंत्री को हटाने की सिफारिश नहीं की है और कैप्टन अमरिंदर सिंह के अगले चुनाव में पार्टी का नेतृत्व करने की संभावना है. इसके बजाय, पार्टी की राज्य इकाई में कई सुधारों का सुझाव दिया गया है. नवजोत सिंह सिद्धू का भाग्य अभी भी स्पष्ट नहीं है, सूत्रों ने कहा कि पैनल पंजाब कैबिनेट में उनकी वापसी चाहता है. सूत्रों ने बताया कि अमरिंदर सिंह सिद्धू को डिप्टी सीएम बनाए जाने के खिलाफ हैं, लेकिन उन्हें कैबिनेट में शामिल करने के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ें : नारदा स्टिंग मामले में ममता बनर्जी पहुंचीं सुप्रीम कोर्ट, आज होगी सुनवाई 

मगर असंतुष्ट नेता नवजोत सिंह सिद्धू दोबारा से कैप्टन अमरिंदर सिंह पर हमलावर हो गए हैं. सिद्धू ने कथित तौर पर कहा है कि वह चुनाव में इस्तेमाल होने वाले शो पीस नहीं हैं. इस बीच अमरिंदर सिंह राष्ट्रीय राजधानी में हैं और राज्य कांग्रेस के पुनर्गठन सहित पंजाब कांग्रेस में लंबित मुद्दों को हल करने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में गठित एआईसीसी की समिति के साथ सुबह 11 बजे बैठक करेंगे. सिद्धू द्वारा एक बार फिर मुख्यमंत्री के खिलाफ मोर्चा खोलने के बाद इस बैठक का महत्व बढ़ गया है.