logo-image

Delhi Floods: दिल्ली में अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना, लगातार कम हो रहा पानी

Delhi Floods: उत्तर भारत में हुई भारी बारिश के बाद राजधानी दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए. यमुना के जलस्तर में लगातार कमी आ रही है लेकिन ये अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है.

Updated on: 19 Jul 2023, 06:51 AM

highlights

  • दिल्ली अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना
  • लगातार कम हो रहा यमुना का जलस्तर
  • ITO बैराज के जाम पड़े दो फाटक खुले

New Delhi:

Delhi Floods: दिल्ली में यमुना का जलस्तर लगातार कम हो रहा है, बावजूद इसके यमुना अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इसी के साथ दिल्ली सरकार ने राजधानी में भारी वाहनों और ट्रकों के प्रवेश पर लगी रोक को बुधवार को हटाने के फैसला लिया है. बता दें कि दिल्ली में यमुना में जलस्तर बढ़ने के चलते 13 जुलाई को सिंघू बॉर्डर समेत राजधानी की चार सीमाओं पर आवश्यक वस्तुएं लाने वाले वाहनों को छोड़कर सभी तरह के भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा थी. उसके बाद सरकार ने सोमवार यानी 17 जुलाई को आंशिक रूप से इन प्रतिबंधों को हटाने का ऐलान किया था. हालांकि मंगलवार को इन प्रतिबंधों को पूरी तरह हटाने की घोषणा कर दी गई. गौरतलब है कि मंगलवार शाम 5 बजे दिल्ली में यमुना का जल स्तर 205.43 मीटर दर्ज किया गया. जो अभी भी खतरे के निशान से ऊपर है. बता दें कि दिल्ली में यमुना का खतरे का निशआन 205.33 मीटर है.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना, देश में स्थिरता लाने के लिए NDA का गठन

राजघाट से निकाला जा रहा पानी

उधर राजघाट से पानी को निकालने का काम जारी है. इसी बीच मंगलवार को दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने राजघाट स्थित महात्मा गांधी के स्मारक परिसर का निरीक्षण किया. क्योंकि यहां यमुना जलस्तर बढ़ने की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए थे. इस दौरान उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले 24 घंटों में वहां जमा पानी को निकाल दिया जाएगा. उपराज्यपाल ने एक ट्वीट में कहा कि राजघाट से यमुना के पानी को निकालने का काम तेजी से किया जा रहा है.

उन्होंने लिखा, "जलमग्न राजघाट से पानी निकालने का काम तेजी से किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत रविवार को की गई थी. भीषण बाढ़ की स्थिति है और भारत के गौरव इस राष्ट्रीय स्थान को पुनर्स्थापित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं." इस दौरान उन्होंने कहा कि राजघाट से ज्यादातर पानी निकाल दिया गया है और बचा हुआ काम अगले 24 घंटों में पूरा कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Sahara Refund Portal: सहारा निवेशकों का इंतजार खत्म, ऐसे घर बैठे मिलेगा आपका फंसा हुआ पैसा 

आईटीओ बैराज के दो फाटक खोले गए

इसके साथ ही दिल्ली के निचले इलाकों में हुए जलभराव से निजात दिलाने के लिए दिल्ली सरकार ने आईटीओ बैराज के जाम हो चुके पांच फाटकों में से दो को खोल दिया. बता दें कि आईटीओ बैराज पर कुल 32 फाटक हैं इनमें से पांच फाटक गाद जमा हो जाने की वजह से जाम हो गए थे. जिससे यमुना का पानी निकालने में मुश्किलें आ रही थीं. सरकार 13 जुलाई से इन जाम फाटकों को खोलने की कोशिश कर रही थी.