logo-image

Delhi Flood: दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडराया, अगले तीन दिनों तक भारी बारिश के आसार  

Delhi Flood: जलस्तर शाम तक 207 मीटर तक पहुंचने की आशंका है. ऐसे में राजधानी के निचले इलाके दोबारा से बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं.

Updated on: 24 Jul 2023, 11:06 AM

highlights

  • राजधानी में भारी बारिश होने के आसार
  • जलस्तर शाम तक 207 मीटर तक पहुंच सकता है
  • यमुना पुल  पर परिचालन बंद करने की घोषणा

नई दिल्ली:

दिल्ली में बीते कुछ दिनों से उमस भरी गर्मी महसूस की जा रही है. अब इससे राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन से चार दिनों  तक राजधानी में भारी बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान यहां पर अधिकतम तापमान तीन डिग्री कम रहने वाला है. मगर दूसरी तरफ दिल्ली में बाढ़ आने की आशंका बनी हुई है. यहां पर यमुना का जलस्तर पहले से ही खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. अब ज्यादा बारिश के कारण राजधानी में एक बार फिर बाढ़  का खतरा मंडराने लगा है. रविवार शाम तक यमुना का जलस्तर 206.39 मीटर तक पहुंच गया है.

बताया जा रहा है कि रविवार सुबह तक हथिनी कुंड बैराज से छोड़े गए पानी की वजह से यमुना के जलस्तर में अचानक तेजी देखने को मिली. ऐसा कहा जा कहा जा रहा है कि यह जलस्तर शाम तक 207 मीटर तक पहुंचने की आशंका है. ऐसे में राजधानी के निचले इलाके दोबारा से बाढ़ की चपेट में आ सकते हैं. इसे देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर है. 

ये भी पढ़ें: कश्मीर में सेना का एक्शन जारी, डेढ़ महीने में मार गिराए 21 आतंकी, इस साल इतनों का किया सफाया

हथिनीकुंड बैराज से भारी मात्रा में पानी छोड़ा

ऐसा बताया जा रहा है कि शनिवार दोपहर एक बजे से शाम छह बजे तक हरियाणा के ह​थिनी कुंड बैराज से यमुना में हर घंटे पानी छोड़ा गया. यमुना में  2 लाख क्यूसेक से भी अधिक पानी छोड़ा गया. इसके बाद शनिवार रात 12 बजे से रविवार सबुह पांच बजे के बीच हर घंटे डेढ़ लाख क्यूसेक से अधिक पानी को छोड़ा गया. इसके बाद पानी की मात्र में कमी देखने को मिली.

यह रात के आठ बजे तक घटकर 38 हजार क्यूसेक प्रति घंटा तक हो गया. मगर आज ज्यादा पानी छोड़ा जाता है तो यमुना का जलस्तर तेजी बढ़ने की उम्मीद है. यमुना का जलस्तर बढ़ने के कारण उत्तर रेलवे ने रविवार रात 10:15 बजे से पुराने यमुना पुल (पुराने लोहा पुल) पर परिचालन बंद करने की घोषणा की है.