logo-image

दिल्ली में प्रचंड गर्मी जारी, आज रात से बूंदाबांदी लाएगी मौसम में बदलाव

मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को दिन भर की गर्मी के बाद रात के समय 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाएं चल सकती हैं. इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है.

Updated on: 03 Jul 2020, 07:01 AM

highlights

  • सामान्य मानसून की घोषणा के बावजूद दिल्ली तरस रही बारिश को.
  • शुक्रवार रात से मौसम में बदलाव लाएगी हल्की बूंदाबांदी और हवाएं.
  • शनिवार से अगले चार दिन हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में गुरुवार को काफी गर्मी रही. दिल्लीवासियों का बारिश (Rain) का इंतजार शुक्रवार रात से खत्म हो सकता है. मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को दिन भर की गर्मी के बाद रात के समय 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाएं चल सकती हैं. इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है. हालांकि शनिवार से अगले चार दिन तक हल्की से लेकर मध्यम स्तर तक की बरसात का दौर रह सकता है.

यह भी पढ़ेंः कानपुरः दबिश देने गई पुलिस टीम पर जानलेवा हमला, डीएसपी सहित 8 पुलिसकर्मी शहीद

39 से 42 डिग्री के बीच रहा तापमान
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले दो दिनों तक इसी तरह से शुष्क मौसम रहने और सप्ताहांत पर बारिश की संभावना जतायी है. सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. महानगर में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 39 डिग्री और 42 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. आर्द्रता का स्तर 55 से 80 प्रतिशत के बीच रहा.

यह भी पढ़ेंः मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन, 72 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

दिल्ली के लिए मानसून रहेगा सामान्य
मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए एक सामान्य मानसून का अनुमान जताया है, लेकिन 25 जून को राष्ट्रीय राजधानी में मानसून के पहुंचने के बाद से बारिश नदारद रही है. आईएमडी के अनुसार, एक जून से शहर में 65.8 मिमी की औसत वर्षा के मुकाबले 30.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है. हालांकि दिल्ली के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने के आसार बनते दिख रहे हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार के दिन भी उमस भरी गर्मी रहेगी, लेकिन इसके बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः कोरोना मरीजों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइंस, बदले ये नियम

आने वाले दिन देंगे राहत
मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार के दिन भी लोगों को तेज उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ेगी. दिन के समय तापमान 31 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है, जबकि रात से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. रात के समय तीस से चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं चलेंगी. इस दौरान कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है, जबकि शनिवार से अगले चार दिन तक हल्की से लेकर मध्यम स्तर तक की बरसात का दौर रह सकता है.