logo-image
लोकसभा चुनाव

Delhi Excise Policy Case: CM केजरीवाल पर SC में सुनवाई आज, ED की कार्रवाई को चुनौती

Delhi Excise Policy: आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट और राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई होनी है...इसके साथ उनकी न्यायिक हिरासत पर भी आज कोर्ट का फैसला आना है.

Updated on: 15 Apr 2024, 08:04 AM

New Delhi:

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग केस में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए आज का दिन अति महत्वूर्ण है. देश के सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट में आज केजरीवाल से जुड़े केस में सुनवाई होनी है. पहली सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली हाईकोर्ट के उस फैसले के खिलाफ होगी, जिसमें प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी द्वारा अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और रिमांड को सही ठहराया है. अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है. जबकि दूसरी सुनवाई दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में होगी. यहां अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिसात खत्म करने या बढ़ाए जाने पर फैसला होगा. दोनों सुनवाई के दौरान अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल से ही विडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से पेश किया जाएगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-NCR में बूंदाबांदी से बदला मौसम, आज इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में अरविंद केजरीवाल ने ईडी द्वारा की गिरफ्तारी और रिमांड को गलत ठहराया है और इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की बेंच इस में सुनवाई करेगी. अरविंद केजरीवाल की ओर से सुप्रीम कोर्ट से इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप की मांग की गई है. अरविंद केजरीवाल ने अपनी याचिका में कहा कि मेरी गिरफ्तारी लोकसभा के निष्पक्ष चुनाव पर बेस्ड लोकतंत्र के सिद्धांतों पर हमला है. उनका कहना है कि ईडी ने राजनीतिक विरोधियों की स्वतंत्रता पर हमला बोला है और उनकी गिरफ्तारी की है. उन्होंने कहा कि ईडी के पास ऐसा कुछ नहीं है, जिसके आधार पर पीएमएलए के तहत अपराध का अनुमान लगाया जा सके. 

यह खबर भी पढ़ें- Viral Video: बिन पानी मछली को तड़पता देख पसीजा बगुले का दिल, हैरान रह गए देखने वाले

आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में 21 मार्च को आम आदमी पार्टी के संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था. गिरफ्तारी से पहले ईडी अधिकारियों ने सीएम आवास की तलाशी ली थी और उनके फोन समेत चीजों को जब्त कर लिया था. ईडी ने अगले दिन यानी 22 मार्च को अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया था, जहां से उनको ईडी की रिमांड पर भेज दिया गया था. फिलहाल अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल में हैं और उनकी न्यायिक हिरासत आज समाप्त हो रही है.