logo-image

Delhi Excise Policy: ED के बाद क्या CBI सीएम केजरीवाल को रिमांड पर ले सकती है? इस मामले में भी कर सकती है पूछताछ

Delhi Excise Policy: Delhi Excise Policy: दिल्ली आबकारी नीति घोटाले (Delhi Excise Policy Scam) मामले में गिरफ्तार दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) की ईडी रिमांड खत्म होने के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) भी रिमांड पर ले सकती है.

Updated on: 23 Mar 2024, 07:23 PM

नई दिल्ली:

Delhi Excise Policy: दिल्ली आबकारी नीति घोटाले मामले को लेकर गिरफ्तार दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) की रिमांड एक एजेंसी से दूसरी एजेंसी के पास पहुंच सकती है. इसकी वजह है कि ईडी की रिमांड की समय सीमा खत्म होने पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) भी उन्हें गिरफ्तार करके पूछताछ के लिए रिमांड पर ले सकती है. आपको बता दें कि मनीष सिसोदिया के संग भी यहीं किया गया था. उनसे काफी दिनों तक एजेंसियों ने रिमांड पर ​लेकर अलग-अलग पूछताछ की थी. सीबीआई ने राउज एवेन्यू कोर्ट को जानकारी दी कि आबकारी नीति घोटाले के मामले में कुछ और बड़े लोगों की गिरफ्तारियां हो सकती है. यह बात सिसोदिया की जमानत याचिका का विरोध करने के ​दौरान कही गई थी.

ये भी पढ़ें: Delhi Excise Policy Case: ED अब के.कविता और केजरीवाल का करा सकती है आमना-सामना, जानें क्या होंगे सवाल 

केजरीवाल से सीबीआई कर चुकी है पूछताछ 

अप्रैल 2023 में समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित भ्रष्टाचार की जांच में सीबीआई की ओर से केजरीवाल से नौ घंटे की पूछताछ हुई थी. इस मामले को लेकर सीएम केजरीवाल को ​नोटिस जारी किया गया था. 

क्या जानकारी चाहती है सीबीआई

पूछताछ को लेकर सीबीआई गायब फाइलों की जानकारी चाहती थी. यह पता लगाने की कोशिश की गई थी कि क्या केजरीवाल ने गिरफ्तार शराब कारोबारी समीर महेंद्रू से आपने-सामने बात की थी. उन्हें आप के गिरफ्तार संचार प्रभारी विजय नायर के निर्देशों का पालन करने को  कहा था. 

दिल्ली जल बोर्ड को लेकर भी होगी पूछताछ 

शराब नीति घोटाले के साथ सीबीआई दिल्ली जल बोर्ड में कथित अनियमितताओं को लेकर भी जांच कर सकती है. यही एक विभाग था जो केजरीवाल के पास कुछ समय के लिए था. सीबीआई ने जुलाई 2022 में मामला दर्ज किया था. इसके साथ तलाशी ली थी, इसमें करीब 1.5 करोड़ रुपये नकद, लगभग 1.2 करोड़ रुपये के आभूषण की बरामदगी हुई थी. आपको बता दें कि गुरुवार को सीएम केजरीवाल को ईडी ने 10वें समन जारी करने बाद उनसे घर पर पूछताछ की. दो घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. अब सीएम केजरीवाल ने दिल्ली हाईकोर्ट में गिरफ्तारी के खिलाफ याचिका डाली है.