News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं

ऑक्सीजन की किल्लत पर मनीष सिसोदिया ने डॉ. हर्षवर्धन को लिखा पत्र, की ये मांग

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy CM Manish Sisodia) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Union Health Minister Dr Harsh Vardhan) को चिट्ठी लिखी है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 22 Apr 2021, 06:18:07 PM
harshvardhan sishodia

ऑक्सीजन की किल्लत पर मनीष सिसोदिया ने डॉ. हर्षवर्धन को लिखा पत्र (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • देश में एक बार फिर से कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा
  • देश की राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर हाहाकार मचा
  • दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर चिंता जताई

नई दिल्ली:  

देश में एक बार फिर से कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. देश की राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. इसे लेकर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy CM Manish Sisodia) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Union Health Minister Dr Harsh Vardhan) को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर चिंता जताई है. साथ ही केंद्र सरकार की ओर से दिल्ली के लिए निर्धारित किए गए ऑक्सीजन कोटे के न मिलने पर आपत्ति जताई है. 

यह भी पढ़ें : कोरोना के कारण पीएम मोदी ने रद्द किया प. बंगाल दौरा, करेंगे उच्चस्तरीय बैठक

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को दिल्ली के सात सरकारी और 15 प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन का स्टेटस भेजा है. सिसोदिया ने कहा कि कई राज्यों ने जंगलराज जैसी स्थिति उत्पन्न की, जिस कारण ऑक्सीजन की पूरी सप्लाई दिल्ली कोड नहीं पहुंच पा रही. उन्होंने निवेदन किया कि केंद्र सरकार द्वारा आवंटित ऑक्सीजन कोटा दिल्ली को दिलवाना सुनिश्चित करें. वहीं, होली फैमिली हॉस्पिटल, ओखला में सिर्फ़ 2.5 घंटे की ऑक्सीजन बची है.

दिल्ली सरकार के मुताबिक, दिल्ली के 6 प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म हुई 

  • सरोज सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल
  • शांति मुकुंद हॉस्पिटल
  • तीरथ राम शाह हॉस्पिटल
  • यूके नर्सिंग होम
  • राठी हॉस्पिटल
  • Santom हॉस्पिटल

दिल्ली के अस्पतालों को चाहिए 220 मीट्रिक टन अतिरिक्त ऑक्सीजन

दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन का कोटा 378 टन से 480 टन बढ़ाया गया है. हालांकि दिल्ली सरकार का कहना है कि दिल्ली को अभी और ऑक्सीजन की जरूरत है. दिल्ली सरकार के मुताबिक ऑक्सीजन के इस कोटे में 220 मीट्रिक टन की और वृद्धि किए जाने की आवश्यकता है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार हर राज्य को ऑक्सीजन का कोटा तय करती है. देशभर में जितनी भी ऑक्सीजन बनती है, केंद्र सरकार तय करती है कि किस राज्य को कितनी ऑक्सीजन मिलेगी. मौजूदा हालात में दिल्ली को कितनी ऑक्सीजन चाहिए, इसका दिल्ली सरकार ने अपना एक आंकलन लगाया है. इस आंकलन के हिसाब से दिल्ली को रोजाना 700 टन ऑक्सीजन की जरूरत है.

यह भी पढ़ें : ‘गरीब’ सिर्फ नंबर नहीं हैं- जीते जागते लोग हैं, सैकड़ों मजबूर परिवार हैं: राहुल गांधी

केजरीवाल ने कहा कि, "केंद्र सरकार ने हमारा कोटा 378 टन तय किया हुआ था. केंद्र सरकार ने यह कोटा बुधवार शाम को बढ़ाकर 480 टन कर दिया है. इसके लिए हम केंद्र सरकार के बहुत-बहुत आभारी हैं. हालांकि हमें अभी और भी काफी ऑक्सीजन चाहिए, लेकिन केंद्र सरकार ने कोटा जितना भी बढ़ाया है, उसके लिए हम उनका शुक्रिया अदा करते हैं."

First Published : 22 Apr 2021, 06:05:07 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.