News Nation Logo

मॉडर्ना और फाइजर के इंकार के बाद सीएम केजरीवाल ने की मोदी सरकार से अपील

दिल्ली में वैक्सीन की कमी के बाद 18 से ज्यादा उम्र वाले लोगों का वैक्सीनेशन बंद कर दिया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरवील ने वैक्सीन की पूर्ति के लिए मोदी सरकार से अपील की है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 24 May 2021, 01:36:52 PM
CM Arvind Kejriwal

CM Arvind Kejriwal (Photo Credit: फोटो-ANI)

नई दिल्ली:

दिल्ली में वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी के बाद 18 से ज्यादा उम्र वाले लोगों का वैक्सीनेशन बंद कर दिया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरवील ने वैक्सीन की पूर्ति के लिए मोदी सरकार से अपील की है. सोमवार को उन्होंने बताया, हमारी मॉडर्ना और फाइजर से बात हुई, वो कहते हैं कि हम आपको वैक्सीन नहीं देंगे, हम केंद्र सरकार से बात करेंगे. हम पहले ही काफी समय गंवा चुके हैं, मेरी केंद्र सरकार से अपील है​ कि केंद्र सरकार इनसे बात करके वैक्सीन आयात करे और राज्यों में बांटे.'

वहीं ब्लैक फंगस के बढ़ते मामले पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमने ब्लैक फंगस के लिए अपने सेंटर बना दिए हैं लेकिन दवाई नहीं है तो इलाज कैसे करें? दिल्ली को रोज़ 2000 इंजेक्शन चाहिए लेकिन हमें 400-500 इंजेक्शन मिल रहे हैं. दिल्ली में ब्लैक फंगस के करीब 500 मरीज़ हैं.

दिल्ली सरकार के मुताबिक मई महीनें में दिल्ली को केवल 16 लाख वैक्सीन मिली. वहीं, जून के महीने में केंद्र सरकार दिल्ली को इसकी भी आधी यानी केवल 8 लाख वैक्सीन ही देगी. सीएम केजरीवाल ने देश में वैक्सीन की उपलब्धता तुरंत बढाने के लिए केंद्र सरकार को चार सुझाव भी दिए. 

सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार भारत बायोटेक से फामूर्ला लेकर वैक्सीन बनाने वाली दूसरी कंपनियों को दे और तत्काल उन्हें उत्पादन शुरू करने के लिए आदेश दे. विदेशी वैक्सीन का भारत में इस्तेमाल की इजाजत दी जाए और राज्यों की जगह केंद्र सरकार खुद विदेशी कंपनियों से वैक्सीन खरीदे. जिन देशों ने अपनी जनसंख्या से अधिक वैक्सीन जमा कर रखा है, केंद्र सरकार उनसे वैक्सीन लेने का अनुरोध करे. विदेशी कंपनियों को भी भारत में वैक्सीन बनाने की अनुमति दी जाए.

और पढ़ें: दिल्लीः सिसोदिया ने की 12वीं के छात्रों को वैक्सीन देने की वकालत, कहा- एक्सपर्ट से बात करे केंद्र

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 3 महीने में सभी का वैक्सीनेशन करने के लिए हर महीने 80 लाख वैक्सीन की जरूरत है, लेकिन केंद्र ने दिल्ली का जून का कोटा घटाकर 8 लाख डोज कर दी है. अगर दिल्ली को हर महीने 8 लाख वैक्सीन मिली तो, सभी वयस्क लोगों का वैक्सीनेशन करने में 30 महीने लग जाएंगे. तब तक कोरोना की न जाने कितनी लहरें आएंगी और न जाने कितने और लोगों की मौतें हो जाएगी.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार काफी कम हो गई है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में केवल 2200 कोरोना के केस आए हैं. पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर भी घटकर केवल 3.50 फीसद रह गई है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना का खतरा टल गया है. कोरोना का खतरा अभी भी है. हमें कोरोना से बचने के सभी उपाय करने हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 May 2021, 01:19:25 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.