logo-image

सभी राज्य साथ मिलकर कोरोना से लड़ें, तभी बचेगा भारत, CM केजरीवाल बोले

दिल्ली के हालातों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी है. ऑक्सीजन को लेकर अफरातफरी मची है

Updated on: 22 Apr 2021, 12:28 PM

highlights

  • दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी पर बोले CM केजरीवाल
  • ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने पर केंद्र का किया धन्यवाद
  • राज्यों पर लगाया दिल्ली की ऑक्सीजन रोकने का आरोप

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना वायरस ने कहर ढा रखा है. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के अटैक से स्वास्थ्य सुविधाएं भी ध्वस्त हो गई हैं. ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार मचा है. दिल्ली के हालातों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा है कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी है. ऑक्सीजन (Oxygen) को लेकर अफरातफरी मची है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी ना हो, इसके लिए हम पूरी मेहनत कर रहे हैं. मुझे यक़ीन है कि अगर हम सब एक साथ ‘भारतीय’ बनकर लड़ेंगे, तो हम कोरोना को हरा देंगे. इस दौरान दिल्ली का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाने पर सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार का आभार जताया है.

यह भी पढ़ें: सतेंद्र जैन बोले- नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन, ऑक्सीजन संकट दूर हुआ तो बड़ी संख्या में उपलब्ध होंगे बेड

अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि केंद्र सरकार हर राज्य के लिए ऑक्सीजन का कोटा तय करती है. अभी दिल्ली को 700 टन ऑक्सीजन की जरूरत है. केंद्र ने अभी दिल्ली का कोटा बढ़ाकर 480 टन कोटा किया है. कोटा बढ़ाने के लिए केंद्र का बहुत बहुत आभार है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारा ऑक्सीजन का जो कोटा बढ़ा है, उसमें काफी ऑक्सीजन ओडिशा से आनी है। बढ़े हुए कोटे की ऑक्सीजन को दिल्ली पहुंचने में कुछ दिन लग जाएंगे, हम कोशिश कर रहे हैं कि हवाईजहाज से ऑक्सीजन लाई जा सके.

यह भी पढ़ें: दिल्लीः जनकपुरी के माता चन्नन देवी अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म, संकट में 200 मरीजों की जान

इस दौरान सीएम केजरीवाल ने आरोप लगाते हुए कहा कि कौन कम्पनी, कितना ऑक्सीजन देगी ये भी केंद्र तय करता है. लेकिन कई राज्यों ने दिल्ली की ऑक्सीजन रोकी, वह राज्य पहले अपने यहां ऑक्सीजन का इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि अब केंद्र सरकार और हाई कोर्ट ने मदद की है. इसके लिए भी केंद्र का बहुत बहुत धन्यवाद. इसके साथ ही केजरीवाल ने सभी राज्य सरकारों ने बड़ी अपील की. उन्होंने कहा कि हमें एक साथ मिलकर इस आपदा से लड़ना है. एक दूसरे की मदद करेंगे तो भारत बचेगा. इस मुश्किल घड़ी में भारत राज्यों में बंट गया तो भारत को कौन बचाएगा. उन्होंने कहा कि मैं सभी राज्य सरकारों से कहना चाहता हूं कि मुझसे जो हो पाएगा तो पूरे देश की मदद करेंगे. हम सभी देशवासियों की मदद करेंगे, क्योंकि ये बीमारी बॉर्डर देख कर नहीं फैलती है.