News Nation Logo

पूरी दुनिया में हो रही दिल्ली मॉडल की चर्चा , अब अर्थव्यवस्था पर देना होगा ध्यान- सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल फिर एक बार प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं इस दौरान उन्होंने कहा कि आज दिल्ली मॉडल की चर्चा पूरे देश और पूरी दुनिया में हो रही है कि कैसे दिल्ली ने मिलकर कोरोना की स्तिथि में सुधार किया.

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 27 Jul 2020, 04:50:26 PM
cm arvind kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल फिर एक बार प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं इस दौरान उन्होंने कहा कि आज दिल्ली मॉडल की चर्चा पूरे देश और पूरी दुनिया में हो रही है कि कैसे दिल्ली ने मिलकर कोरोना की स्तिथि में सुधार किया. देश और दुनिया में मामले बढ़ते चले जा रहे हैं और दिल्ली में कम हो रहे हैं.

आज हमारा रिकवरी रेट 88 फ़ीसदी पहुंच गया है यानी 100 में से 88 लोग ठीक हो चुके हैं. आप केवल 9 फ़ीसदी लोग बीमार बचे हैं.

सीएम केजरीवाल ने कहा, लगभग 2 से 3 फ़ीसदी लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे बड़ी बात यह है कि दिल्ली में मौत के आंकड़ों में भारी गिरावट आई है. कल 21 मरीजों की मौत हुई जो जून के महीने में 100 से ज्यादा हुआ करती थी. हालांकि इतनी मौत भी नहीं होनी चाहिए थी. पहले 100 लोगों का टेस्ट करते थे तो 35 संक्रमित निकलते, अब 5 निकलते हैं. अस्पतालों में 15500 बेड का इंतजाम है जिसमें से 2800 पर ही मरीज हैं. जून में हम देश में दूसरे नंबर पर थे अब 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं. लेकिन मेरी आप लोगों से अपील है कि सावधानी मत हटने देना. मास्क हमेशा पहनते रहना. कोरोना कब बढ़ जाए इसका कुछ नहीं पता.

यह भी पढ़ें:  लॉकडाउन खत्म होते ही दिल्ली में यमुना फिर हुई प्रदूषित, कई इलाकों में पानी की सप्लाई पर असर

सीएम केजरीवाल ने कहा, अब हमें अर्थव्यवस्था पर ध्यान देना होगा. दिल्ली के सभी लोगों से अपील की मिलकर दिल्ली की अर्थव्यवस्था को सुधारते हैं. सभी व्यापारियों से सभी प्रोफेशनल से सभी मार्केट एसोसिएशन से सभी एनजीओ से सभी मीडिया से सभी सरकारी संस्थाओं से अपील करता हूं कि आइए अब मिलकर दिल्ली की अर्थव्यवस्था को सुधारने की तरफ आगे बढ़ते हैं. कोरोना के दौरान भी हमने इस बात की वकालत की कि लॉकडाउन जल्द से जल्द खोलना चाहिए. केस बढ़ने के बावजूद भी हमने लॉकडाउन नहीं किया. आज पूरे देश में दोबारा लॉकडाउन सुनने को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें:  केजरीवाल सरकार लाएगी नौकरी पोर्टल, कोरोना से बिगड़े आर्थिक हालात पर पहल भी जल्द

सीएम केजरीवाल ने कहा, आज कंस्ट्रक्शन का काम शुरू करना चाहते हैं लेकिन लोग नहीं मिल रहे. प्रोफेशनल लोगों को आदमी नहीं मिल रहा है. उद्योग वालों को आदमी नहीं मिल रहे.

दूसरी तरफ जिन लोगों की नौकरी गई है, उन लोगों को काम नहीं मिल रहा. इन दोनों के बीच तालमेल बैठाने के लिए आज दिल्ली सरकार एक पोर्टल शुरू करने जा रही है Jobs.delhi.gov.in. इस वेबसाइट पर जिस किसी को भी आदमी चाहिए. उसके बारे में सारी जानकारी डाल दे.

जिन जिन लोगों को नौकरी चाहिए वह भी अपनी सारी जानकारी इस वेबसाइट पर डाल दें. इसमें यह भी जानकारी दें कि आपको किस तरह की नौकरी चाहिए.

एक तरह से यह एक रोजगार बाजार है, यहां पर नौकरी देने वाले आएंगे और नौकरी लेने वाले आएंगे दोनों का मिलाप होगा. इसे दिल्ली में सब को फायदा होगा बिजनेस इंडस्ट्री, प्रोफेशनल और जो नौकरी लेना चाहते हैं उनको फायदा होगा. रेहड़ी पटरी वालों को अभी तक दिल्ली में इजाजत नहीं दी जा रही थी. अब दिल्ली में रेहड़ी पटरी वालों को काम करने की इजाजत होगी

First Published : 27 Jul 2020, 12:59:16 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.