News Nation Logo

CCTV लगाने में दिल्ली बना दुनिया में अव्वल, लंदन-शंघाई-सिंगापुर भी पीछे

दिल्ली सबसे ज्यादा सीसीटीवी लगाने के मामले में दुनिया का नंबर एक शहर हो गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रति वर्ग मील के दायरे में 1826 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 27 Aug 2021, 09:04:46 AM
Delhi CCTV

प्रति वर्ग मील लगे हैं 1826 सीसीटीवी कैमरे. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दिल्ली के प्रति वर्ग मील के दायरे में 1826 सीसीटीवी
  • दिल्ली में अब तक 2.75 लाख सीसीटीवी लगाए गए
  • इसके अलावा 1.4 लाख सीसीटीवी और लगाए जाएंगे 

नई दिल्ली:

यह एक ऐसी उपलब्धि है जिस पर सभी दिल्लीवासियों को नाज होना चाहिए. यह उपलब्धि है प्रति वर्ग मील क्षेत्रफल में सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे होने की. जी हां, दिल्ली सबसे ज्यादा सीसीटीवी लगाने के मामले में दुनिया का नंबर एक शहर हो गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रति वर्ग मील के दायरे में 1826 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. यह आंकड़ा चेन्नई से 3 गुना औऱ देश की औद्योगिक राजधानी मुंबई से 11 गुना अधिक है. इसके अलावा 1.4 लाख सीसीटीवी और लगाए जाने हैं, जिसकी टेंडर प्रक्रिया चल रही हैं. गौरतलब है कि दिल्ली को सुरक्षित बनाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पूरी दिल्ली को सीसीटीवी कैमरे के दायरे में लाने की महत्वपूर्ण योजना को अमली-जामा पहनाने का वादा किया था. 

सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर जताई खुशी
इस उपलब्धि पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की. ट्वीट में उन्होंने लिखा, 'हमें यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि दिल्ली ने प्रति वर्ग मील में सबसे अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाने के मामले में शंघाई, न्यूयॉर्क और लंदन जैसे शहरों को भी पीछे छोड़ दिया है. दिल्ली में प्रति वर्ग मील 1826 कैमरे लगे हैं, जबकि लंदन में प्रति वर्ग मील 1138 कैमरे लगे हैं. मिशन मोड में काम करने वाले हमारे अधिकारियों और इंजीनियरों को मेरी बधाई, जिनकी बदौलत हमने इतने कम समय में यह उपलब्धि हासिल की.' दिल्ली सरकार का कहना है कि केजरीवाल सरकार के सीसीटीवी प्रोजेक्ट में केंद्र सरकार व एलजी ने तमाम तरह की अड़चन डालने का प्रयास किया. दिल्ली सरकार के सूत्रों का कहना है कि सबसे पहले तो सीसीटीवी प्रोजेक्ट की फाइल को एलजी हाउस में रोका गया. मुख्यमंत्री ने कई बार एलजी से इस प्रोजेक्ट को मंजूरी देने के लिए अनुरोध किया, लेकिन कोई फायदा नहीं मिला. यहं तक कि प्रोजेक्ट को मंजूरी दिलवाने के लिए सीएम केजरीवाल और कई मंत्री एलजी हाउस पर धरने पर भी बैठे.

यह भी पढ़ेंः कैप्टन अमरिंदर और सिद्धू की लड़ाई में फंसी कांग्रेस, और बढ़ेगा टकराव!

2.75 लाख सीसीटीवी लगे, और लगेंगे 1.4 लाख 
आंकड़ों की भाषा में बात करें तो दिल्ली में अब तक 2.75 लाख सीसीटीवी लग जा चुके हैं. इसके अलावा 1.4 लाख सीसीटीवी और लगाए जाने हैं, जिसकी टेंडर प्रक्रिया चल रही हैं. प्रोजेक्ट से जुड़े एक सूत्र के मुताबिक ये कैमरे भी अगले सात महीने में लग जाएंगे. सीसीटीवी के जरिये न केवल कॉलोनियों को, बल्कि झुग्गियों समेत दिल्ली के सभी हिस्सों को कवर किया जा रहा है. सीसीटीवी का यह विकेंद्रित मॉडल पुलिस, पीडब्ल्यूडी और आरडब्ल्यूए व बाजार एसोसिएशन द्वारा रिमोट मॉनिटरिंग से देखा जा सकता है. हर आरडब्ल्यूए व मार्केट एसोसिएशन में क्षेत्रों को कवर करने के लिए लगभग 30 से 40 कैमरे, दिल्ली के 70 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में लगभग दो-दो हजार कैमरे सार्वजनिक स्थानों पर लगाए गए हैं.

First Published : 27 Aug 2021, 09:04:46 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.