logo-image
लोकसभा चुनाव

Delhi Air Pollution: दिल्ली में धुंध से असामान्य हुए हालात, AQI 400 के पार

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण का लेवल एक बार फिर खराब से बेहद खराब और अब गंभीर श्रेणी में प्रवेश करने को है.

Updated on: 01 Dec 2022, 08:11 AM

New Delhi:

Delhi Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण का लेवल एक बार फिर खराब से बेहद खराब और अब गंभीर श्रेणी में प्रवेश करने को है. यही वजह है कि आज यानी गुरुवार की सुबह पूरा दिल्ली-एनसीआर धुंध की सफेद चादर में लिपटा नजर आया. कई इलाकों में धुंध की परत इतनी मोटी थी कि विजिबिलिटी शून्य के आसपास आ गई थी. दूर-दूर तक कोई दिखाई नहीं दे रहा था. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 335 (बहुत खराब) श्रेणी में है. 

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है, जबकि आने वाले दिनों में ये समस्या और बढ़ सकती है. वहीं, हवा में घुले जहर की वजह से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को सांस लेने में परेशानी और आंखों में तेज जलन महसूस हो रही है. इसके साथ ही सीने में जकड़न की वजह से हॉस्पिटलाइजेशन के केस बढ़े हैं. डॉक्टरों ने भी ऐसे मौसम में लोगों से खास अहतियात बरतने की अपील की है. डॉक्टरों ने आबोहवा में सुधार न होने तक लोगों को मॉरनिंग और इवनिंग वॉक पर न जाने की सलाह दी है. 

आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की मुख्य वजह हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली को माना जा रहा है. विशेषज्ञों का कहना है कि पराली का धुआं हवा के साथ बहकर दिल्ली की वातावरण को दूषित कर रहा है. हालांकि सरकार इस दिशा में लंबे समय से काम कर रही है, लेकिन अभी अपेक्षित परिणाम सामने नहीं आए हैं.