logo-image

Corona Updates: दिल्ली के एक स्कूल में प्रिंसिपल समेत 9 बच्चे हुए कोरोना पॉजिटिव

राजधानी दिल्ली में कोरोना का प्रकोप जारी है. सोमवार को दिल्ली के राजेंद्र नगर के एक स्कूल में 9 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, सबसे पहले स्कूल की प्रिंसिपल कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी.

Updated on: 05 Apr 2021, 02:09 PM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में कोरोना (Delhi Corona Cases) का प्रकोप जारी है. सोमवार को दिल्ली के राजिंदर नगर के आर्य कन्या गुरुकुल में 9 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, सबसे पहले स्कूल की प्रिंसिपल कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी. इसके बाद स्कूल के बच्चों का टेस्ट किया गया, जिसमें ये बच्चे पॉजिटिव पाए गए. अभी 15 और बच्चों का कोरोना टेस्ट किया गया है, जिनका रिपोर्ट आना अभी बाकी है. स्कूल में फैले इस कोरोना संक्रमण के बाद अभिभावकों के बीच हड़कंप मच गया. वहीं कोरोना मामले सामने आने के बाद स्कूल को सैनिटाइज करने के बाद बंद कर दिया गया है.

और पढ़ें: News Nation Exclusive: दिल्ली के कोविड टीकाकरण केंद्रों की असली हकीकत

आर्य कन्या गुरुकुल की आचार्य ने इस बारे में बताया, 'यहां पर जो तथाकथित साध्वी हैं उन्होंने जबरदस्ती यहां पर कब्जा किया हुआ है. वे कहीं बाहर गई थी,वहां से आने के बाद उनकी तबीयत ठीक नहीं थी जिससे बच्चे उनके संपर्क में आए. लेकिन कुछ ही बच्चों का टेस्ट कराया गया. उनमें से 9 बच्चे पॉजिटिव आए हैं. गुरुकुल में 130 बच्चे थे.

बता दें कि शुक्रवार को कोरोना के बढ़ते मामलों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक आपात बैठक की. इस बैठक में केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार का लॉकडाउन लगाने का कोई विचार नहीं है. अगर भविष्य में जरूरत पड़ी तो लोगों से बातचीत करके ही निर्णय लिया जाएगा.  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली ने सबसे ज्यादा मुश्किल कोरोना की स्थिती में एनकाउंटर किया है, देश के लिए कोरोना की ये दूसरी लहर हो सकती है लेकिन दिल्ली के लिए ये चौथी वेब (लहर) है.

कोरोना मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और निर्देश दिया कि मामलों में बढ़ोतरी वाले राज्यों 'मिशन-मोड' अप्रोच अपनाया जाए. वहीं 16 जनवरी को वैक्सीन ड्राइव शुरू होने के बाद से देश में अब तक 7.91 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है.

बिहार में 11 अप्रैल तक स्कूल हुए बंद

बिहार सरकार ने राज्य भर में कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 11 अप्रैल तक सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है. संक्रमण के बढ़ते मामले पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को अधिकारियों के साथ हाई लेवल मीटिंग की थी. इसके बाद संकट प्रबंधन समूह की बैठक में स्कूल और कॉलेजो को बंद करने का फैसला लिया गया.

जम्मू-कश्मीर में नहीं खुलेंगे स्कूल

देशभर में एक बार फिर से कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. वहीं, जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. केंद्र शासित प्रदेश में इस बीच सभाएं करना प्रतिबंधित कर दिया है और कक्षा 9 तक के सभी स्कूलों को दो सप्ताह के लिए और 10वीं से 12वीं कक्षा के स्कूलों को एक सप्ताह के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के कार्यालय से ट्वीट कर इससे संबंधित निर्देश रविवार को जारी कर दिया गया है. उपराज्यपाल के निर्देश के अनुसार, कोरोना के बढ़ते मामले और बड़ी संख्या में बच्चों के संक्रमित होने की संभावना को देखते हुए नौवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूलों को दो सप्ताह यानी 18 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश दिया गया है.

ये भी पढ़ें: सीएम केजरीवाल का बड़ा बयान- दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर, लॉकडाउन का...

गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,03,558 नए मामले सामने आए, जो पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से एक दिन के भीतर अब तक का सबसे बड़ा मामला है. इन आंकड़ों के साथ कोरोना के मामले बढ़कर 1,25,89,067 हो गए हैं. भारत में इससे पहले सबसे अधिक दैनिक मामले 16 सितंबर, 2020 को 97,894 पाए गए थे.

पिछले साल जनवरी में देश में पहला मामला सामने आया था. महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और हरियाणा को 'गंभीर चिंता' वाला राज्य माना जा रहा है.

वर्तमान में सक्रिय मामले बढ़कर 7,41,830 हो गए हैं, जो कुल मामलों का 5.89 प्रतिशत है, जबकि रिकवरी दर घटकर 92.80 प्रतिशत हो गई है. इस महामारी से बीते 24 घंटे में 478 लोगों की मौत हो गई. जिससे इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,65,101 हो गई. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस महामारी से उबरने वालों की संख्या बढ़कर 1,16,82,136 हो गई है.