News Nation Logo

कोविड-19 : दिल्ली की बसों में अब नहीं मिलेगा कागज का टिकट, सरकार शुरू करने जा रही ये सुविधा

कोरोना की रोकथाम के लिए अब दिल्ली की बसों में ई-टिकटिंग इस्तेमाल में लाई जाएगी. परिवहन विभाग डीटीसी व क्लस्टर बसों में ई-टिकटिंग सिस्टम को शुरू करने जा रहा है. बुधवार से इस योजना का ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है.

IANS | Updated on: 06 Aug 2020, 08:10:28 AM
Arvind Kejriwal

कोविड-19 : दिल्ली की बसों में कागज का टिकट रद्द, मोबाइल के जरिए ई-टिकट (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना की रोकथाम के लिए अब दिल्ली की बसों में ई-टिकटिंग इस्तेमाल में लाई जाएगी. परिवहन विभाग डीटीसी व क्लस्टर बसों में ई-टिकटिंग सिस्टम को शुरू करने जा रहा है. बुधवार से इस योजना का ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है. कोरोना के संक्रमण के रोकथाम के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए दिल्ली परिवहन विभाग डीटीसी व क्लस्टर बसों में ई-टिकटिंग सिस्टम को शुरू करने जा रहा है. इसके लिए परिवहन विभाग ने बुधवार से रूट नंबर 473 की सभी क्लस्टर बसों में तीन दिवसीय ई-टिकटिंग सिस्टम का ट्रॉयल शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें: पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा होंगे जम्मू कश्मीर के नए उपराज्यपाल, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

परिवहन विभाग ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि इस दौरान मोबाइल की मदद से टिकट प्राप्त करें. ई-टिकट लेने के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल पर चार्टर एप को डाउनलोड करना होगा. इस एप की मदद से यात्री टिकट की कीमत या चढ़ने-उतरने वाले स्टाप के विकल्प को चुन कर ई-टिकट ले सकते हैं.

दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा, 'यात्रियों और कंडक्टरों के बीच ज्यादा से ज्यादा दूरी सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार अपनी बसों के लिए ई-टिकटिंग प्रणाली (कॉन्टैक्टलेस टिकट सिस्टम) शुरू करने की योजना बना रही है, ताकि इसकी वजह से कोरोना वायरस का फैलाव न हो सके. यात्रियों और कंडक्टरों के बीच टिकट या नकदी आदान-प्रदान करने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने में कठिनाई होती है. डिप्टी कमिश्नर (क्लस्टर) की अध्यक्षता में इसके समन्वय और कार्यान्वयन के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है. टास्क फोर्स में डीटीसी और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट सिस्टम लिमिटेड (डीआईएमटीएस) के अधिकारियों के अलावा आईआईआईटी दिल्ली के रिसर्चर्स और विश्व संसाधन संस्थान के एक्सपर्ट्स भी शामिल हैं.'

यह भी पढ़ें: अयोध्या राम मंदिर पर बयान देकर प्रियंका गांधी ने मोल ली आफत, सहयोगी हुए नाराज

टास्क फोर्स की सिफारिशों पर, परिवहन विभाग ने रूट नंबर 473 की क्लस्टर स्कीम की सभी बसों में 5, 6 और 7 अगस्त, 2020 को मोबाइल टिकटिंग का वास्तविक ट्रॉयल किया जाएगा। इसके लिए एक अगस्त से रूट नंबर 473 की क्लस्टर स्कीम की बसों में एप डाउनलोड करने, उपयोग करने और मोबाइल टिकट खरीदने की जानकारी देने के लिए उक्त मार्ग के सभी बसों में पोस्टर लगा कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. दिल्ली के इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) के तकनीकी सहयोग से इस मुहिम के लिए एक खास ऐप भी बनाया गया है, जिसका नाम चार्टर है.

डीआईएमटीएस के सुपरविजन में एक टीम ट्रायल के दौरान रूट नंबर 473 की बसों में निरीक्षण करेंगे और टीम अन्य पहलुओं के अलावा यात्रियों से प्रतिक्रिया प्राप्त करेगी. यात्रियों की सुविधा के लिए रूट नंबर 473 पर चलने वाली सभी बसों में हिन्दी और अंग्रेजी के 6 पोस्टर चस्पा किए गए हैं, ताकि यात्री उससे मदद लेकर मोबाइल में एप इंस्टॉल करके ई-टिकट खरीद सकें. बस की सभी सीटों के पीछे क्यूआर कोड चस्पा किया गया है, ताकि किराये का भुगतान करने में यात्रियों को सहूलियत रहे. साथ ही बसों के कंडक्टर और डिपो के प्रबंधकों को आईआईटी दिल्ली की टीम ने प्रशिक्षण दिया है, ताकि वे यात्रियों की मदद कर सकें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Aug 2020, 07:48:37 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.