logo-image

दिल्ली सरकार ने जारी की कोरोना की नई गाइडलाइन, मेट्रो-होटल में 50% लोगों की अनुमति

देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर कोरोना अपने पूरे चरम है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने नई गाइडलाइन जारी की है.

Updated on: 10 Apr 2021, 10:45 PM

highlights

  • कोरोना को लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया
  • महाराष्ट्र से दिल्ली आने वाले यात्रियों को निगटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य
  • अंतिम संस्कार में  अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं 

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में एक बार फिर कोरोना अपने पूरे चरम है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने नई गाइडलाइन जारी की है. कोरोना की नई गाइडलाइन के अनुसार, हवाई यात्रा के ज़रिये महाराष्ट्र से दिल्ली आने वाले सभी यात्रियों को निगटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा, जोकि सिर्फ 72 घंटे से पुरानी नहीं होनी चाहिए. अगर कोई यात्री बिना निगटिव रिपोर्ट के दिल्ली आएंगे तो उन्हें 14 दिन के लिए क्वारंटाइन रहना होगा. सीएम अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो, सिनेमा हॉल, होटल समेत अन्य संस्थाओं में लोगों की उपस्थिति को लेकर गाइडलाइन जारी की है. 

यह भी पढ़ें : भारत-चीन एलएसी पर विवादित स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने को लेकर सहमत

कोरोना को लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शनिवार को बड़ा फैसला लिया है. कोरोना की नई गाइडलाइन के मुताबिक, अगर संवैधानिक और सरकारी महकमों के स्टाफ को कोरोना के लक्षण नहीं है तो उन्हें छूट रहेगी. साथ ही दिल्ली में सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगा. शादी समारोह में अब सिर्फ 50 लोगों को इजाजत रहेगा. अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं.

दिल्ली सरकार के अनुसार, रेस्टोरेंट, बार और होटल में कुल बैठने की क्षमता 50 फीसदी रहेगी. अब यात्री दिल्ली मेट्रो में कोच की 50 प्रतिशत हिस्से में यात्रा कर सकेंगे. सिनेमा हाल में कुल बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत हिस्से में बैठने की अनुमति है. डीटीसी और क्लस्टर बसों में 50 फीसदी यात्रियों को सफर करने की अनुमति रहेगी. साथ ही दिल्ली में पहले की तरह ही स्विमिंग पूल भी बंद रहेंगे. 

यह भी पढ़ें :केंद्रीय मंत्री ने नॉर्थ बंगाल की सभी सीटें जीतने का किया दावा 

दिल्ली में एक दिन में कोरोना के 7897 नए केस आए सामने

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 7897 नए केस सामने आए हैं, जबकि 39 मरीजों की मौत भी हुई है. दिल्ली में अभी नाइट कर्फ्यू लगा हुआ है. नाइट कर्फ्यू लगने के बावजूद इतने अधिक मामले प्रतिदिन आ रहे हैं. आपको बता दें कि शुक्रवार को साढ़े आठ हजार से भी ज्यादा लोग दिल्ली में कोरोना से संक्रमित मिले थे. आपको बता दें कि इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा 8593 केस 11 नवंबर 2020 को मिले थे.

आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 10 फीसदी के पार पहुंच गई है. दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 10.21 फीसदी है. यह संक्रमण दर 23 नवंबर 2020 के बाद से सबसे बड़ी है. पिछले 23 नवंबर को संक्रमण दर 11.94 फीसदी थी.  वहीं, अगर कोरोना से होने वाले मौत की बात करें तो पिछले 24 घंटे में कोरोना से 39 मरीजों की मौत हुई है. बता दें कि लगातार दूसरे दिन कोरोना से 39 मरीजों की मौत हुई है. मौत का कुल आंकड़ा 11,235 है.