News Nation Logo

कर्नल केठियाल ने सीएम केजरीवाल की तीसरी मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना का हरिद्वार से किया शुभारंभ

आप सीएम प्रत्याशी कर्नल कोठियाल ने बताया कि 21 नवंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरिद्वार दौरे पर आए थे जहां उन्होंने उत्तराखंड की जनता के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना की घोषणा की थी.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 25 Nov 2021, 08:31:23 PM
Colonel Kethiyal and Kejriwal

Colonel Kethiyal and Kejriwal (Photo Credit: Twitter )

नई दिल्ली :

आज आप सीएम प्रत्याशी कर्नल कोठियाल हरिद्वार पहुंचे जहां उन्होंने तीर्थनगरी से सीएम केजरीवाल की मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की. उन्होंने हरिद्वार में पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि आज का दिन बहुत ही शुभ दिन है. सुबह ही गंगाजल के दर्शन करने से पूरा दिन सफल हो गया. उन्होंने कहा कि हरिद्वार पहुंचने पर और गंगा के दर्शन करने के बाद एक अलग ही अनुभव का एहसास होता है.

उन्होंने बताया कि 21 नवंबर को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरिद्वार दौरे पर आए थे जहां उन्होंने उत्तराखंड की जनता के लिए मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना की घोषणा की थी. उन्होंने कहा दिल्ली की ही तर्ज पर अब उत्तराखंड में सरकार बनने पर यहां के लोगों को मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी जिसमें अयोध्या में रामलला,अजमेर शरीफ और करतारपुर साहिब जैसे पवित्र स्थान शामिल हैं. उन्होंने आगे कहा कि इससे पहले अपने देहरादून दौरे पर आए अरविंद केजरीवाल जी ने उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनाने की घोषणा की थी और आप पार्टी द्वारा इसके लिए जनता से सुझाव एक पोर्टल के जरिए आमंत्रित किए गए थे.

उन्होंने बताया कि प्रदेश की जनता के कई सुझाव आप पार्टी को मिले हैं. सभी लोगों को चारधामों के बारे में मालूम है लेकिन अधिकतर लोग स्वर्गारोहिणी,कणवाश्रम या आदिकाल में केदारनाथ और बद्रीनाथ जाने वाले एक मार्ग पुजारी ट्रैक के बारे में कई लोगों को जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर चारधामों के साथ इन जगहों को भी चिन्हित किया जाए तो यहां रोजगार के कई अवसर पैदा हो सकते हैं जिससे यहां के युवाओं को पलायन करने से एक हद तक रोका जा सकता है.

यह भी पढ़ें : BSP सरकार में शुरू हुआ था जेवर एयरपोर्ट का काम, कांग्रेस ने लगाया अड़ंगा: मायावती

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में सभी बुजुर्गों को रामलला के दर्शन करवाने की पहल की है जिसका सारा खर्च सरकार वहन करती है. ऐसी ही योजना हम अपनी सरकार बनने पर उत्तराखंड में शुरु करेंगे ताकि सरकारी खर्च पर हमारे बजुर्ग इन तीर्थ स्थलों के दर्शन आसानी से कर सकें. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की इस योजना का लाभ बीते साल 35 हजार लोगों को मिला. आज अरविंद केजरीवाल जी की उसी घोषणा की शुरुआत करने के लिए हम हरिद्वार में इसकी विधिवत शुरुआत कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि कल से आप पार्टी के कार्यकर्ता घर घर जाकर लोगों के रजिस्ट्रेशन करना शुरु कर देंगे और जो लोग इस योजना का लाभ पाने के इच्छुक हैं उन्हें टिकट दिए जाएंगे ताकि सरकार बनने के बाद उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके. पूरे प्रदेश में अगले 10 दिन तक ये अभियान चलाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि हिंदुओं के लिए अयोध्या,मुस्लिम लोगों के लिए अजमेर शरीफ और सिख समुदाय के लिए करतापुर साहिब के लिए ये पंजीकरण करवाए जाएंगे.

इसके बाद पत्रकारों के सामने उन्होंने आप के तीसरी गारंटी मुफ्त तीर्थ यात्रा का टिकट जारी किया जो अभियान के जरिए अगले 10 दिनों तक चलाया जाएगा. उन्होंने बताया पूरे प्रदेश में कल से चलने वाले इस अभियान में जो लोग इस मुफ्त यात्रा का लाभ लेना चाहते उनको आप कार्यकर्ता मुफ्त टिकट देंगे जो आप की सरकार बनते ही आम आदमी पार्टी उनको मुफ्त तीर्थ यात्रा करवाएगी.

यह भी पढ़ें : सैनिक सम्मान यात्रा में शहीदों के परिजनों द्वारा बीजेपी का विरोध,चुनाव नजदीक आने पर बीजेपी को आ रही सैनिकों की याद:संजय भट्ट,आप प्रवक्ता

इसके बाद कर्नल कोठियाल गंगा आरती में भाग लेने के लिए हरकी पैडी पहुंचे जहां उन्होंने इस योजना की शुरुआत के बाद मां गंगा का पूजन करते हुए आशिर्वाद लिया साथ ही कर्नल कोठियाल ने उत्तराखंड नवनिर्माण और आध्यात्मिक राजधानी के लिए भी मां गंगा का आशिर्वाद लिया. यहां से कर्नल कोठियाल गंगा सभा भवन पहुंचे जहां वो मुफ्त तीर्थ यात्रा योजना के कार्ड बांटने के अभियान में शामिल हुए. उन्होंने बताया कि यह अभियान 10 दिनों तक चलाया जाएगा और जो भी लोग इस योजना के तहत यात्रा का लाभ लेना चाहते हैं वो इस योजना से जुड कर अपना पंजीकरण करा सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस योजना से वो तमाम लोग जो पैसे और अन्य कारणों से दर्शन नहीं कर पाते वो आप पार्टी की सरकार बनने पर आसानी से इन सभी तीर्थों के दर्शन कर पाएंगे.

 

First Published : 25 Nov 2021, 08:31:23 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.