News Nation Logo

स्वतंत्रता दिवस पर केजरीवाल का दिल्लीवासियों के नाम संबोधन, की ये 3 प्रण लेने की अपील

74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन में कहा कि आज हम उन लोगों को याद करते हैं, जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश की आज़ादी के लिए लगा दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 15 Aug 2020, 12:04:05 PM
Arvind Kejriwal

केजरीवाल का दिल्लीवासियों के नाम संबोधन, की ये 3 प्रण लेने की अपील (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन में कहा कि आज हम उन लोगों को याद करते हैं, जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश की आज़ादी के लिए लगा दिया. इस आज़ादी को बरकरार रखने के लिए भी लोगो ने कुर्बानियां दी. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि आज भी बॉर्डर पर सैनिक हम लोगों को सुरक्षित रखे हुए हैं. 

यह भी पढ़ें: Independence Day 2020: प्रधानमंत्री मोदी का संपूर्ण भाषण यहां पढ़िए

दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'कुछ दिन पहले आपने सुना होगा चीन के साथ बॉर्डर पर हमारे 20 सैनिक शहीद हो गए, आज का दिन उनको भी याद करने का भी दिन है. पिछले 73 सालों में आज़ादी को बरकरार रखने के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी, उनके परिवार ने कितनी बड़ी कुर्बानी दी, उसे भी याद कीजिए.'

केजरीवाल ने कहा कि इस आजादी को बरकरार रखने के लिए हमें भी योगदान देना होगा. हमारा फर्ज है देश की तरक्की के लिए अपना योगदान दें. अगर औपचारिक रूप से 15 अगस्त मनाएंगे तो ये ठीक नहीं होगा. इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री ने लोगों से इन 3 बातों की अपील की.

  • अपने जीवन में कभी कोई भ्रष्टाचार नहीं करेंगे. रिश्वत लेना या देना भारत माता के साथ गद्दारी है.
  • हम ऐसा प्रण लेंगे कि वायु प्रदूषण-जल प्रदूषण का हिस्सा नहीं बनेंगे.
  • अपने देश को साफ सुथरा रखना है.

उन्होंने कहा कि ये 3 चीजों का हमें प्रण लेना है. पूरा देश और दुनिया महामारी से जूझ रही है. कोरोना की महामारी स्पेनिश फ्लू से भी बड़ी है. ऐसे में मुझे दिल्ली वालों पर गर्व है कि हमने कुछ हद तक कोरोना पर काबू पा लिया. केजरीवाल ने कहा कि आज दिल्ली में 100 टेस्ट करने पर 6 लोग बीमार निकलते हैं, पहले 35 लोग बीमार निकलते थे. दिल्ली में मौतों में कमी आई है. 2 महीने पहले 100 से ज्यादा मौतें रोज़ हो रही थी, वो अब 20 पर आ गई है. इसे भी कम करना है इसे शून्य पर लाना है.

यह भी पढ़ें: मोदी की चीन-पाकिस्तान को चेतावनी, दी पड़ोसियों की नई परिभाषा

अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'आज दिल्ली में 90 फीसदी लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं. हमने टेस्टिंग खूब की, गली गली में सुविधा दी. माइल्ड वालों को घर में सुविधा दी, जो ज्यादा बीमार थे उनका अस्पताल में इलाज कराया. देश में कोरोना की विकराल स्थिति है. रोजोना 60 हज़ार से ज्यादा केसेस आ रहे हैं. 1 हज़ार से ज्यादा मौते हो रही हैं. हमें एकजुट होकर इस कोरोना से लड़ना है.

उन्होंने कहा, 'सभी राज्य सरकारें और केंद्र सरकार अच्छा काम कर रही है. अच्छा काम चल रहा है. मुझे लगता है की 2-3 कदम और उठाए जाए, क्योंकि ये अगर गांव गांव में फैल गया तो विकराल रूप ले लेगा. हर गांव में 2-3 ऑक्सी-मीटर /2-3 ऑक्सीजन सिलिंडर दे दें. हर गांव में टेस्टिंग की सुविधा दे दें. तो कोई बीमार होता है तो कम लक्षण होने पर घर में इलाज और सांस लेने में दिक्कत होने पर उसे पंचायत घर में ऑक्सजन की सुविधा दे दी जाए. ज्यादा बीमार होने पर डिस्ट्रिक्ट अस्पताल ले जाया जाए ऐसे में कोरोना से लड़ा जा सकेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Aug 2020, 12:04:05 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.