News Nation Logo
Banner

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए हम कैंपेन शुरू कर रहे है : केजरीवाल

सीएम ने कहा कि साल में 7 हजार का नुकसान होता है. गर्मियों में प्रदूषण ऊपर जाता है, सर्दियों में जमीन पर ही रहता है. इससे गाड़ियों का प्रदूषण वातावरण में रहता है. दिल्ली वालों ने 25 प्रतिशत तक प्रदूषण कम किया है.

Written By : मोहित बख्शी | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 15 Oct 2020, 01:17:12 PM
CM Arvind Kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: न्यूज नेशन )

नई दिल्ली:

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलने से प्रदूषण हो रहा है. दिल्ली पहुंचते पहुंचते तो प्रदूषण कम हो जाता होगा. उन गांव का तो बुरा हाल होगा. साल दर साल यही हाल है. दिल्ली में प्रदूषण को खत्म करने में जो कदम उठा सकते हैं, वे उठा रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि हमने एंटी डस्ट कैंपेन शुरू किया है. दिल्ली की पराली को जलाने की जरूरत नहीं पड़े. इसके लिए छिड़काव करा रहे हैं. साथ ही इलेक्ट्रिक व्हिकल पॉलीसी और ट्री ट्रांसप्लांट सिस्टम शुरू किया है.

यह भी पढ़ें : फेसबुक पर पति ने पोस्ट किया सुसाइड नोट, पत्नी पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार अब नया कैंपेन लॉन्च कर रही है. रेड लाइट पर जब गाड़ी रुकती है, तो बंद नहीं करते. ये धुआं छोड़ते हैं. इससे प्रदूषण होता है. रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ. अगर 10 लाख गाड़ी भी रेडलाइट पर गाड़ी बंद करना शुरू कर दें, तो साल में प्रदूषण 10 1.4 टन कम हो जाएगा. प्रदूषण 2.5 0.4 टन कम हो जाएगा. इससे जनता को भी फायदा होगा. एक्सपर्ट कहते हैं कि रेडलाइट पर एक मिनट में जितना ईधन खर्च होता है, उससे कम ड्राइव में खत्म होता है. इस ईंधन भी काफी बचेगा. एक गाड़ी रोड 15 से 20 मिटन रेड लाइट पर बिताती है. जिसमें 200 मिली तेल खपत करती है.

यह भी पढ़ें : चारों आरोपियों की कस्टडी मांग सकती है CBI

सीएम ने कहा कि साल में 7 हजार का नुकसान होता है. गर्मियों में प्रदूषण ऊपर जाता है, सर्दियों में जमीन पर ही रहता है. इससे गाड़ियों का प्रदूषण वातावरण में रहता है. दिल्ली वालों ने 25 प्रतिशत तक प्रदूषण कम किया है, आने वाले दिनों में सभी लोग इस कैंपेन में शामिल हो. दिल्ली का हर नागरिक प्रदूषण कम करे. कोरोना में वैसे ही लोग दुखी है, अगर प्रदूषण बढ़ गया, तो जानलेवा हो सकता है.

First Published : 15 Oct 2020, 01:01:33 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो