News Nation Logo

24 मई को दिल्ली में फिर बढ़ेगा लॉकडाउन या होगा अनलॉक, सीएम केजरीवाल ने कही ये बात

कोरोना संक्रमण में लगातार कमी होते देख अब लोगों को लग रहा है कि 24 मई से लॉकडाउन को हटाया जा सकता है. अब इस पर खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वह उपराज्यपाल अनिल बैजल (Delhi LG Anil Baijal) के साथ चर्चा के बाद ही इस पर कोई निर्णय लेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 21 May 2021, 12:30:31 PM
Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • उपराज्यपाल के साथ की जाएगी चर्चा
  • LG की सलाह से ही लिया जाएगा फैसला

नई दिल्ली:

दिल्ली में कड़ी पाबंदियों के बाद कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) कमजोर पड़ती हुई दिखाई दे रही है. नए मामलों में लगातार कमी हो रही है. इसका असर पॉजिटिविटी रेट (Positivity rate) पर भी दिखाई दे रहा है, जो कम होते हुए 6 फीसदी तक पहुंच गया है. वहीं संक्रमण में लगातार कमी होते देख अब लोगों को लग रहा है कि 24 मई से लॉकडाउन को हटाया जा सकता है. अब इस पर खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने प्रतिक्रिया दी है. इस मामले में केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि वह उपराज्यपाल अनिल बैजल (Delhi LG Anil Baijal) के साथ चर्चा के बाद ही इस पर कोई निर्णय लेंगे.

ये भी पढ़ें- विश्व प्रसिद्ध पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा का निधन, कोरोना से हुए थे संक्रमित

राजधानी दिल्ली में पिछले एक महीने से जारी लॉकडाउन 2 दिन बाद यानी 24 मई की सुबह 5 बजे खत्म हो जाएगा. कामकाजी, नौकरीपेश और कारोबारी भी लॉकडाउन खत्म होने के बारे में अभी से फिक्रमंद हैं. आम लोगों के साथ कारोबारियों में भी लॉकडाउन बढ़ाने और खत्म करने को लेकर असमंजस है. अब इस पर से मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ही पर्दा उठा दिया है. 

उप राज्यपाल से होगी चर्चा

दिल्ली में लॉकडाउन में ढील दिए जाने संबंधी सवाल पर केजरीवाल ने संवाददाताओं से कहा कि मैं सप्ताह के अंत में उपराज्यपाल से बात करूंगा. जो भी चर्चा और निर्णय होगा, मैं आपको अवगत कराऊंगा. उन्होंने कहा कि वह लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील की संभावना सहित राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति पर उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ चर्चा करेंगे. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में महामारी के मामलों में काफी कमी आई है और अब संक्रमण दर 5.5 प्रतिशत है.

मिल सकती है ये राहत

  • आधे कर्मचारियों के साथ दुकानें और कंपनियां खोली जा सकती हैं.
  • 50 फीसद यात्रियों के साथ फिर से दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू किया जा सकता है.
  • 30 फीसद कर्मचारियों के सरकारी दफ्तर भी खोले जा सकते हैं.
  • ऑड-ईवन की तर्ज पर दुकानें खोली जा सकती हैं.
  • बसों का परिचालन 50 फीसद यात्रियों के साथ जारी रहे.
  • साप्ताहिक बाजारों की जगह सब्जी-दुकानदारों को इजाजत दी जा सकती है.

ये भी पढ़ें- एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने गौतम अडानी, पहले नंबर पर मुकेश अंबानी

दिल्ली में संक्रमण की स्थिति

दिल्ली में गुरुवार को 3231 केस मिले थे और 233 मौत दर्ज की गई थी. 1 अप्रैल के बाद से एक दिन में सबसे कम केस आज दर्ज की गई है. 1 अप्रैल को 2790 केस सामने आए थे. अब संक्रमण दर साढ़े 5 फीसदी पर आ गई है. दिल्ली में रिकवरी रेट 95 फीसदी के पार पहुंच गई है. संक्रमण दर घटकर 5.5 फीसदी पर आ गई है. 6 अप्रैल के बाद से ये सबसे कम आंकड़े हैं. 6 अप्रैल को  संक्रमण दर 4.93 फीसदी थी. रिकवरी दर बढ़कर 95.5 फीसदी हो गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 May 2021, 12:02:56 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.