News Nation Logo

एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने गौतम अडानी, पहले नंबर पर मुकेश अंबानी

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के आंकड़ों के मुताबिक गौतम अडानी कुल संपत्ति बढ़कर 66.5 अरब डॉलर हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 May 2021, 11:56:09 AM
गौतम अडानी (Gautam Adani)

गौतम अडानी (Gautam Adani) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • गौतम अडानी ने एशिया के दूसरे सबसे रईस शख्स का खिताब चीन के झोंग शानशान को पछाड़कर हासिल किया
  • गौतम अडानी 66.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में सूची में 14वें पोजीशन पर पहुंचे

नई दिल्ली:

भारत के दिग्गज उद्योगपति और अडानी ग्रुप (Adani Group) के संस्थापक गौतम अडानी (Gautam Adani) एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. मंगलवार को शेयर बाजार में आई तेजी का फायदा अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों को हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के आंकड़ों के मुताबिक गौतम अडानी कुल संपत्ति बढ़कर 66.5 अरब डॉलर हो गई है. गौतम अडानी ने एशिया के दूसरे सबसे रईस शख्स का खिताब चीन के झोंग शानशान को पछाड़कर हासिल किया है. झोंग शानशान की कुल संपत्ति 63.6 अरब डॉलर के आस-पास है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एशिया के सबसे अमीर होने का खिताब बरकरार रखे हुए हैं. 

यह भी पढ़ें: RBI ने सिटी यूनियन बैंक और तीन अन्य बैंक पर लगाया जुर्माना, जानें वजह

नेटवर्थ में जोरदार बढ़ोतरी
ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक शेयर बाजार में आई तेजी की वजह से पिछले दो दिन में गौतम अडानी की नेटवर्थ में 6.05 अरब डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. गौतम अडानी 66.5 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में सूची में 6 स्थान चढ़कर 14वें पोजीशन पर पहुंच गए हैं.

जानिए कौन-कौन सी कंपनियां है सूचीबद्ध
बता दें कि मौजूदा समय में अडानी ग्रुप की शेयर बाजार में 6 कंपनियां सूचीबद्ध हैं. मंगलवार को सभी 6 कंपनियों के शेयर में जोरदार तेजी देखने को मिली थी. अडानी टोटल गैस के शेयर में 3.90 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन के शेयर में 5 फीसदी, अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में 3.06 फीसदी,  अडानी पावर के शेयर में 5 फीसदी और अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल जोन लिमिटेड के शेयर में 2.85 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी. मौजूदा समय में अडानी समूह की 5 कंपनियों का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है. बता दें कि अडानी समूह की कंपनी अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने साफ्टबैंक ग्रुप कॉरपोरेशन और भारती एयरटेल की संयुक्त उद्यम एसबी एनर्जी इंडिया में 100 फीसदी हिस्सा खरीद के लिए एक शेयर खरीद के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. सौदे के तहत एसबी एनर्जी इंडिया का उद्यम मूल्यांकन लगभग 3.5 अरब डॉलर (तकरीबन 26,000 करोड़ रुपये) आंका गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 May 2021, 11:56:09 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.