logo-image

RBI ने सिटी यूनियन बैंक और तीन अन्य बैंक पर लगाया जुर्माना, जानें वजह

रिजर्व बैंक का कहना है कि बैंकों में साइबर सुरक्षा संरचना को लेकर जारी किए गए निर्देशों के कुछ प्रावधान का पालन नहीं करने की वजह से तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक के ऊपर भी 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

Updated on: 21 May 2021, 11:14 AM

highlights

  • अहमदाबाद के नूतन नागरिक सहकारी बैंक के ऊपर 90 लाख रुपये का जुर्माना लगाया
  • डेमलर फाइनेंशियल सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के ऊपर 10 लाख रुपये का जुर्माना

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) ने कुछ निर्देशों का उल्लंघन करने के मामले में तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक (Tamilnad Mercantile Bank), सिटी यूनियन बैंक (City Union Bank) और दो अन्य बैंक के ऊपर जुर्माना लगाया है. आरबीआई का कहना है कि रिजर्व बैंक (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र को रिण) निर्देश, 2017 में शामिल कुछ प्रावधानों, एजुकेशन लोन योजना और एग्रीकल्चर सेक्टर के लिए कर्ज का प्रवाह कृषि कर्ज मार्जिन/सुरक्षा जरूरतों से जुड़े सर्कुलर का उल्लंघन करने की वजह से सिटी यूनियन बैंक के ऊपर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगा है.

यह भी पढ़ें: आयकर विभाग 7 जून को लॉन्‍च करेगा नया ई-फाइलिंग पोर्टल

रिजर्व बैंक का कहना है कि बैंकों में साइबर सुरक्षा संरचना को लेकर जारी किए गए निर्देशों के कुछ प्रावधान का पालन नहीं करने की वजह से तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक के ऊपर भी 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा जमा धनराशि पर ब्याज दर, केवाईसी से जुड़े निर्देशों और धोखाधड़ी निगरानी एवं रिपोर्टिंग तंत्र को लेकर जारी किए गए सर्कुलर का पालन नहीं करने की वजह से अहमदाबाद के नूतन नागरिक सहकारी बैंक के ऊपर भी 90 लाख रुपये का जुर्माना लगा दिया है. 

रिजर्व बैंक ने रिजर्व बैंक वाणिज्यिक पत्र निर्देश 2017 और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी व्यवस्थित रूप से गैर जमा धनराशि लेने वाली कंपनी और जमा धनराशि लेने वाली कंपनी (RBI) निर्देश 2016 में शामिल निर्देश के कुछ प्रावधानों का उल्लंघन करने के मामले में पुणे की डेमलर फाइनेंशियल सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के ऊपर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) ने नियमों के उल्लंघन के लिए महाराष्‍ट्र के सहकारी बैंक प्रियदर्शिनी महिला नागरी सहकारी बैंक (Priyadarshini Mahila Nagari Sahakari Bank) के खिलाफ कार्रवाई की है. आरबीआई ने प्रियदर्शिनी महिला नागरी सहकारी बैंक के ऊपर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने पश्चिम बंगाल के बगनान में स्थित यूनाइटेड कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (United Co-Operative Bank Ltd) के लाइसेंस को रद्द कर दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने कर्नाटक स्थित मिलथ को-ऑपरेटिव बैंक (Millath Co-Operative Bank) पर लगे प्रतिबंधों को 8 अगस्त, 2021 तक तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है.