logo-image

दिल्ली को अभी वैक्सीन मिलने की कोई उम्मीद नहीं : केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जीटीबी अस्पताल का दौरा कर कोविड मरीजों की रिश्तेदारों से बात कराने के लिए शुरू की गई वीडियो कॉलिंग सुविधा का भी जायजा लिया.

Updated on: 16 May 2021, 07:11 PM

highlights

  • केजरीवाल का वैक्सीन पर बड़ा बयान
  • 'दिल्ली को अभी वैक्सीन मिलने की कोई उम्मीद नहीं'
  • दिल्ली में एक सप्ताह के लिए और लॉकडाउन बढ़ाया गया है

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वैक्सीन के संबंध में कहा है कि अभी दिल्ली को केन्द्र सरकार से वैक्सीन मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को उन्होंने पत्र लिखा है. साथ ही, दिल्ली सरकार ने वैक्सीन निर्माता दोनों कंपनियों को भी वैक्सीन आपूर्ति के लिए लिखा हुआ है. कंपनियों से कहा गया है कि आप हमें वैक्सीन दीजिए, लेकिन अभी वैक्सीन के आने की कोई उम्मीद नहीं है. ब्लैक फंगस बीमारी के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके लिए जो भी ऐहतियात बरतने की जरूरत है, दिल्ली सरकार वो सारे ऐहतियात बरतेगी.

यह भी पढ़ें : कोविड का काला चेहरा: सड़ चुके शवों को उठाने के लिए सड़क पर निकलते हैं कोरोना योद्धा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जीटीबी अस्पताल का दौरा कर कोविड मरीजों की रिश्तेदारों से बात कराने के लिए शुरू की गई वीडियो कॉलिंग सुविधा का भी जायजा लिया. इस दौरान सीएम सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीज अगर अपने परिवार और रिश्तेदारों से बात करना चाहते हैं, तो हम उनकी वीडियो कॉलिंग के जरिए उनके परिजनों और रिश्तेदारों से बात कराते हैं.

यह भी पढ़ें :पंजाब में इस तारीख तक बढ़ा मिनी लॉकडाउन, इन इलाकों में बढ़ेगी सख्ती

सीएम ने कहा हम समझ सकते हैं कि इस वक्त जो मरीज हैं, उन्हें अगर भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक ताकत मिलता है, तो उनके स्वास्थ्य में बहुत तेजी सुधार आता है. एक तरह मरीज के रिश्तेदार बहुत चिंता में होते हैं कि उनके मरीज के साथ क्या चल रहा है . दूसरी तरफ, मरीज भी अपने रिश्तेदारों के साथ बात करना चाहते हैं.

सीएम ने कहा मरीजों और उनके रिश्तेदारों की आपस में बात कराने के लिए यह सेवा हमने शुरू की थी, जिसमें कुछ बाधाएं आ गई थीं. मुझे इसकी कुछ शिकायतें मिली थी. अब वह शिकायतें ठीक कर ली गई हैं. आज मैंने खुद कुछ मरीजों के साथ बात की है. इसमें जो भी अड़चनें आ रही थीं, वह सारी अड़चनें दूर कर दी गई हैं. इसमें सभी डॉक्टर्स, सभी नर्सेज समेत सभी लोग लगे हुए हैं.

सीएम ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से दिल्ली में कोरोना का संक्रमण तेजी से कम हो रहा है. इसलिए दिल्ली में एक सप्ताह के लिए और लॉकडाउन बढ़ाया गया है. लॉकडाउन 17 मई की बजाय अब 24 मई की सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा और पिछले सप्ताह की तरह ही सख्ती रहेगी. सीएम ने कहा कि दिल्ली में संक्रमण दर 11 से घटकर 10 फीसद हो गई है और अगले सप्ताह तक और सुधार की उम्मीद है. मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के केस में लगातार गिरावट आ रही है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में लगभग 6,500 केस आए हैं, जबकि संक्रमण दर एक फीसद और कम हो गई है. अब दिल्ली में संक्रमण दर अब 10 फीसद के करीब आ गई है, जो शनिवार को 11 फीसद थी.