logo-image

पंजाब में इस तारीख तक बढ़ा मिनी लॉकडाउन, इन इलाकों में बढ़ेगी सख्ती

पंजाब सरकार ने मिनी लाकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है. राज्य सरकार ने वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण के कारण लगाई गई पाबंदियों को 31 मई तक बढ़ा दिया है.

Updated on: 16 May 2021, 07:06 PM

चंडीगढ़:

पंजाब सरकार ने मिनी लाकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है. राज्य सरकार ने वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण के कारण लगाई गई पाबंदियों को 31 मई तक बढ़ा दिया है. सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सभी प्रतिबंधों को सख्ती से लागू करने को कहा है. स्थानीय स्तर पर दुकानों को खोलने के क्रम का फैसला जिला उपायुक्तों पर छोड़ा गया है. ग्रामीण इलाकों में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला उपायुक्त अन्य प्रतिबंध लागू करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि वे स्थानीय स्थिति के आधार पर उपयुक्त संशोधन भी कर सकते हैं. जिला उपायुक्त कोविड को लेकर तय  गाइडलाइन का सख्ती से पालन करवाएंगे, जिसमें शारीरिक, सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ को कम करना, मास्क पहनना आदि शामिल है.

पंजाब के मंत्री सिंगला ने शुरू की 100 बिस्तरों वाली कोविड सुविधा

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने रविवार को अपने गृहनगर संगरूर में कोविड मरीजों की सुविधा के लिए ऑक्सीजन कंसंटेटर्स और महत्वपूर्ण मॉनिटरों से लैस 100-बेड की सुविधा स्थापित करके 'जिम्मेवार संगरूर' नाम से एक अभियान की शुरूआत की. उन्होंने बिस्तर की स्थिति, ऑक्सीजन कंसंटेटर्स , प्लाज्मा दाताओं, वैक्सीन और दवाओं की उपलब्धता से संबंधित चौबीसों घंटे सहायता प्रदान करने के लिए एक 'कोविड युद्ध कक्ष' की स्थापना की है.

सिंगला ने संवाददाताओं से कहा, संगरूर कोविड को हराने के लिए तैयार है . हम बड़े पैमाने पर वैक्सीन की खरीद कर रहे हैं . 100 बिस्तरों की यह सुविधा हल्के से मध्यम रोगियों को समायोजित करने और इलाज के लिए बनाई गई है. चिकित्सा कर्मचारी यहां चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे. उन्होंने कहा कि यह सुविधा संक्रमण की गंभीरता, रोगी की स्वास्थ्य स्थिति और उसके उपचार का आकलन करेगी.

सिंगला ने कहा, हम तीन कोविड मेडिकल वैन भी लॉन्च कर रहे हैं जिनमें ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर लगे हैं. मेडिकल ऑक्सीजन इन दिनों सबसे अधिक मांग वाली चीज है, और हम सभी चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संगरूर में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया में हैं. संकट की इस घड़ी में लोगों की सेवा करना हमारी जिम्मेदारी है.

मंत्री ने कहा कि स्वयंसेवकों की एक टीम कोविड से संबंधित मुद्दों को हल करेगी. स्थानीय प्रशासन कोरोना वायरस की तीसरी लहर से पहले चिकित्सा के बुनियादी ढांचे का विस्तार कर रहा है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक संगरूर में 1.28 लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है.