logo-image

'केंद्र ने दिल्ली को वैक्सीन देने से किया मना', मनीष सिसोदिया बोले- बिना दवा के 100 से ज्यादा सेंटर बंद

कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन के बाद अब राजधानी दिल्ली में वैक्सीन की किल्लत होने लगी है. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ने दिल्ली को वैक्सीन देने के इनकार कर दिया है.

Updated on: 12 May 2021, 01:00 PM

highlights

  • दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का आरोप
  • 'केंद्र सरकार ने दिल्ली को वैक्सीन देने से किया मना'
  • बोले- दिल्ली में बिना दवा के 100 से ज्यादा सेंटर बंद

नई दिल्ली:

कोरोना संकट के बीच ऑक्सीजन के बाद अब राजधानी दिल्ली में वैक्सीन की किल्लत होने लगी है. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया है कि केंद्र सरकार ने दिल्ली को वैक्सीन देने के इनकार कर दिया है. मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली सरकार ने एक करोड़ 34 लाख वैक्सीन की डिमांड की थी. केंद्र से 67 लाख कोविशील्ड और 67 लाख को-वैक्सीन मांगी गई थी. लेकिन कल कोवैक्सीन के लिए हमें चिट्ठी लिखकर बताया गया है कि वे (केंद्र सरकार) हमें वैक्सीन नहीं दे सकते. 

यह भी पढ़ें : कोरोना के इलाज में आइवरमेक्‍टिन दवा के प्रयोग को लेकर WHO ने फिर दी चेतवानी, कही ये बड़ी बात 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जाहिर है कि केंद्र सरकार यह निर्धारित कर रही है. केंद्र सरकार को बताना चाहिए कि अगर वैक्सीन विदेशों में नहीं भेजी गई होती, तो दिल्ली और मुंबई के लोगों को दो-दो बार वैक्सीन लगाई जा चुकी होती. उन्होंने कहा कि हमारे पास जितना भी रिजर्व आया था, सब खत्म हो चुका है. कोवैक्सीन के सेंटर बंद करने पड़े हैं. सिसोदिया ने कहा कि 17 स्कूलों में 100 से ज्यादा को वैक्सीन के सेंटर बंद करने पड़े हैं. अभी सिर्फ कोविशील्ड के सेंटर चल रहे हैं.

इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से फिर से अनुरोध करूंगा कि गंभीरता को समझें और 'देश के सरकार' की भूमिका निभाएं. सिसोदिया ने कहा कि आप नहीं करोगे, तो राज्यों को इंटरनेशनल टेंडर करना पड़ेगा, लेकिन यह आपकी जिम्मेदारी है. मुख्यमंत्री ने कहा भी था कि इन दोनों कंपनियों की उत्पादन क्षमता लिमिटेड है, इनसे फॉर्मूला लेकर देश की सभी वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को फॉर्मूला दिया जाना चाहिए. नहीं तो हमारे लोग आने वाले वेब में ऐसे ही मरते रहेंगे.

यह भी पढ़ें : Corona Live Updates: कोरोना के बीच हरियाणा रोडवेज की पहल, बसों को एंबुलेंस में बदला 

गौरतलब है कि देशभर में 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. राजधानी दिल्ली में वैक्सीनेशन चल रहा है. लेकिन पिछले कुछ दिनों से दिल्ली सरकार लगातार राजधानी में वैक्सीन की कमी की बात कह रही है. इसके लिए केंद्र सरकार से भी मदद मांगी गई थी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी सरकार से गुहार लगा चुके हैं.