News Nation Logo

केंद्र का बड़ा फैसला- प्रदूषण फैलाया तो लगेगा 1 करोड़ जुर्माना, 5 साल जेल

Delhi Air Pollution: दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के बढ़ते खतरे को लेकर केंद्र सरकार गंभीर हो गई है.  दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 29 Oct 2020, 12:02:04 PM
Air pollution

केंद्र का फैसला- प्रदूषण फैलाया तो लगेगा 1 करोड़ जुर्माना, 5 साल जेल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण फैलाने वाले अब सावधान हो जाएं. अब प्रदूषण फैलाने वालों पर एक करोड़ का जुर्माना और 5 साल की सजा हो सकती है. लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) को देखते हुए केन्द्र सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है. इसके लिए केंद्र ने एक आयोग बनाया है. इस आयोग में इसरो के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. यह आयोग ईपीसीए (EPCA) की जगह लेगा.

यह भी पढ़ेंः त्योहार से पहले दिल्ली में फूटा 'कोरोना बम', पहली बार 24 घंटे में 5 हजार केस

फैसले को सिर्फ NGT में चुनौती
इस आयोग को काफी शक्तियां दी गई हैं. इस आयोग का मुख्यालय दिल्ली में होगा और इसके फैसले को सिर्फ नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में चुनौती दी जा सकेगी. गौरतलब है कि दिल्ली में वायु गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है. कई इलाकों में एक्यूआई 400 से पार पहुंच गया है. लोगों का सांस लेना भी दूभर होता जा रहा है. 

यह भी पढे़ंः फ्रांस में दोबारा लगा लॉकडाउन, राष्ट्रपति मैक्रों ने किया ऐलान

ऐसे काम करेगा आयोग
यह आयोग दिल्ली एनसीआर के साथ हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और यूपी के वायु प्रदूषण को भी देखेगा. इस आयोग का काम इन राज्यों में वायु प्रदूषण को रोकने, उपाय सुझाने और निगरानी का होगा. आयोग में एक चेयरपर्सन के साथ-साथ केंद्र सरकार, एनसीआर के राज्यों के प्रतिनिधि, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और इसरो के भी प्रतिनिधि भी होंगे. यह कमीशन एनवायरमेंट पॉल्यूशन प्रिवेंशन एंड कंट्रोल अथॉरिटी की जगह लेगा. इस कमीशन के तहत होने वाली सभी कार्रवाई को सिर्फ एनजीटी में चुनौती दी जा सकेगी.

First Published : 29 Oct 2020, 11:36:15 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.