logo-image

दरियागंज हिंसा में गिरफ्तार भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर AIIMS में हुए भर्ती, इस बीमारी हैं ग्रसित

भीम आर्मी के अध्यक्ष चंद्रशेखर को सोमवार को नियमित चिकित्सा परामर्श और इलाज के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ले जाया गया.

Updated on: 13 Jan 2020, 04:31 PM

दिल्ली:

पुरानी दिल्ली के दरियागंज इलाके में 20 दिसंबर को संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के मामले में गिरफ्तार भीम आर्मी के अध्यक्ष चंद्रशेखर को सोमवार को नियमित चिकित्सा परामर्श और इलाज के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ले जाया गया. चंद्रशेखर पॉलीसिथेमिया बीमारी से ग्रस्त हैं, जिसमें शरीर अधिक संख्या में लाल रक्त कणों को बनाता है.

यह भी पढ़ेंःPM नरेंद्र मोदी और एमेनुएल मैक्रों की बात में कश्मीर का आया जिक्र: फ्रांसीसी सरकार

एम्स के सूत्रों ने बताया कि चंद्रशेखर का कुछ समय से रुधिरविज्ञान विभाग में नियमित इलाज चल रहा है. उनकी जांच की जा रही है और जल्द उन्हें जल्द वापस भेज दिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि नौ जनवरी को दिल्ली की अदालत ने तिहाड़ जेल प्रशासन को निर्देश दिया था कि चंद्रशेखर का दिल्ली स्थित एम्स में पॉलीसिथेमिया का इलाज करवाया जाए. अपनी याचिका में चंद्रशेखर ने कहा था कि वह पॉलीसिथेमिया से पीड़ित हैं और एम्स के संबंधित डॉक्टर से नियमित जांच की जरूरत होती है जो उनका इलाज कर रहे हैं. उन्होंने याचिका में कहा था कि अगर तुरंत इलाज नहीं कराया गया तो उन्हें दिल का दौरा पड़ सकता है. भीम आर्मी प्रमुख को 21 दिसंबर को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था.

बता दें कि भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान आगजनी और तोड़फोड़ करने के आरोप में तिहाड़ जेल में बंद हैं. तिहाड़ जेल में बंद चंद्रशेखर की तबीयत खराब है. चंद्रशेखर की मेडिकल ट्रीटमेंट संबंधी याचिका पर तीस हजारी कोर्ट में सुनवाई हुई थी. चंद्रशेखर के वकील महमूद प्राचा ने कोर्ट को बताया कि उसका स्वास्थ्य खराब है. तिहाड़ जेल में उनका इलाज संभव नहीं है, उसे एम्स में भर्ती कराया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ेंःउन्नाव रेप केस: पीड़िता के पिता का उपचार करने वाले डॉक्टर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

इसके बाद तीस हजारी कोर्ट ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर का एम्स में इलाज कराए जाने का निर्देश दिया था. कोर्ट ने इस बात पर नाराजगी जाहिर की थी कि polycythemia से पीड़ित चंद्रशेखर की मेडिकल कंडीशन के बारे में जानकारी होने के बावजूद भी जेल ऑथोरिटी ने उसे समुचित इलाज उपलब्ध नहीं कराया. वकील ने बताया था कि चंद्रशेखर को खून के गाढ़ा होने की बीमारी पॉलीसीथिमिया है और उसका नियमित इलाज कराने की जरूरत है. उसका इलाज एम्स के हेमाटोलोजी विभाग में प्रोफेसर ऋषि धवन की देखरेख में चल रहा है और उसे दोबारा चेकअप की जरूरत है.