logo-image

कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को 25 साल तक मिलेंगे ढाई हजार रुपये, मुफ्त शिक्षा- केजरीवाल

कोरोना संक्रमण पर धीरे-धीरे लगाम लगाने में दिल्ली सरकार कामयाब हुई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज (मंगलवार को) प्रेस कांफ्रेंस की. जिसमें उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं की. जिनसे कोरोना से जूझ रहे दिल्लीवासियों को काफी राहत मिलेगी.

Updated on: 18 May 2021, 05:04 PM

highlights

  • कोरोना से अनाथ बच्चों की देखभाल करेगी सरकार
  • असहाय परिवारों का सहारा बनेगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली:

दिल्ली में काफी जद्दोजहद के बाद कोरोना (Coronavirus) की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है. संक्रमण पर धीरे-धीरे लगाम लगाने में दिल्ली सरकार (Delhi Government) कामयाब हुई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने आज (मंगलवार को) प्रेस कांफ्रेंस की. जिसमें उन्होंने कई बड़ी घोषणाएं की. जिनसे कोरोना से जूझ रहे दिल्लीवासियों को काफी राहत मिलेगी. केजरीवाल ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए काफी बड़ी घोषणा की है. केजरीवाल ने ऐलान किया है कि दिल्ली में कोरोना से अनाथ होने वाले बच्चों को 25 साल की उम्र तक दिल्ली सरकार ढाई हजार रुपये पेंशन देगी.

ये भी पढ़ें- सुशील कुमार की अग्रिम जमानत अर्जी कोर्ट ने की खारिज 

इसके अलावा उनके पढ़ाई का भी सारा खर्चा सरकार उठाएगी. इसके अलावा जिनके घर में कमाने वाले की मौत हो गई है. उसको भी पेंशन दी जाएगी. केजरीवाल ने कहा कि ऐसे कई लोग है जिनके अपनों कि मौत हो गई है उन्हे 50-50 हजार का मुआवजा दिया जाएगा. ऐसे परिवार जिनमे कमाने वाले कि मौत हो गई उनके लिए साथ ढाई हजार की पेंशन दी जाएगी.

केजरीवाल ने कहा कि आप सोच रहे होंगे कि पैसा कहां से आएगा, हमने मंथन किया कि इस मुसीबत में हम काम नही आए तो क्या फायदा, इसलिए हमने इसके लिए अलग से पैसा निकाला है. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 72 लाख लोग राशन कार्ड धारक है इस महीने 5 किलो राशन के बदले कुछ पैसे लिए जाते है. इस बार उन्हें 10 किलो राशन मुफ्त दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि 5 किलो केंद्र सरकार के तरफ से 5 लाख दिल्ली सरकार की तरफ से. इसके अलावा जिनके पास राशनकार्ड नहीं है और वो लोग गरीब हैं उन्हें राशन दिया जाएगा. ये सारे काम 2-4 दिन में लागू हो जाएंगे. 

केजरीवाल ने इससे पहले केंद्र सरकार से सिंगापुर के साथ हवाई सेवाएं तत्काल प्रभाव से रद्द कर देना चाहिए. केजरीवाल ने कहा कि सिंगापुर में आया कोरोना का नया रूप बच्चों के लिए बेहद खतरनाक बताया जा रहा है, भारत में ये तीसरी लहर के रूप में आ सकता है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से मेरी अपील है कि सिंगापुर के साथ हवाई सेवाएं तत्काल प्रभाव से रद्द किया जाना चाहिए. साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों के लिए भी वैक्सीन के विकल्पों पर प्राथमिकता के आधार पर काम होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस में फिर तनातनी, पायलट गुट के विधायक हेमाराम चौधरी ने दिया इस्तीफा

बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के कारण 2 बच्चों की मौत हो चुकी है. राजधानी में अब तक कोरोना से 5 साल की परी और एक 9 साल के क्रिशु दम तोड़ चुके हैं. इन दोनों बच्चों का इलाज दिल्ली के जीटीबी (गुरु तेगबहादुर) अस्पताल में चल रहा था. 5 साल की परी संक्रमित होने के बाद छह दिन तक वेंटिलेटर पर रही. इलाज के दौरान पिछले बुधवार को उसकी मौत हो गई. वहीं 9 साल के क्रिशु की भी मौत कोरोना की वजह से हुई. परिवार वाले बताते हैं कि बुधवार को अचानक से क्रिशु की तबीयत बिगड़ी उसके बाद उसको जीटीबी अस्पताल में एडमिट कराया. जहां गुरुवार सुबह उसकी मौत हो गई है.