logo-image

Arvind Kejriwal: कितने अमीर हैं अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के CM के पास कुल कितनी संपत्ति? 

Arvind Kejriwal Net Worth: प्रवर्तन निदेशाल ( ED ) ने दिल्ली शराब नीति मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है....

Updated on: 21 Mar 2024, 11:44 PM

New Delhi:

Arvind Kejriwal Net Worth: दिल्ली शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने आज यानी गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है. अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से उनके समर्थकों और पार्टी कार्यकर्ताओं में भारी रोष है. आप नेताओं का कहना है कि गिरफ्तारी के बाद भी अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री बने रहेंगे और जेल से ही सरकार चलाएंगे. आपको बता दें कि ईडी आज शाम को अरविंद केजरीवाल को 10वां समन देने उनके घर पहुंची थी. इस दौरान ईडी अधिकारियों ने सीएम केजरीवाल से दो घंटे तक पूछताछ की.  ईडी ने उनके घर की तलाशी भी ली और उनके मोबाइल को जब्त कर लिया. ईडी अरविंद केजरीवाल को अपने मुख्यालय ले जाकर पूछताछ कर रही है. 

यह खबर भी पढ़ें - Delhi Excise Policy Case: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार

इस बीच सर्च इंजन गूगल पर अरविंद केजरीवाल से जुड़ी तमाम जानकारियां सर्च की जा रही हैं. लोग अरविंद केजरीवाल की फैमिली, उनका प्रोफाइल और उनकी नेट वर्थ से जुड़ी कई जानकारियां सर्च कर रहे हैं.  जहां तक संपत्ति की बात है तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास 67 लाख 42 हजार 870 रुपए की चल संपत्ति और 2 करोड़ 77 लाख की अचल संपत्ति है. साल 2020 के चुनावी हलफनामे के अनुसार अरविंद केजरीवाल की पत्नी के नाम पर 15 लाख 31 हजार 665 रुपए का म्यूच्युअल फंड, 6 लाख 20 हजार रुपए की कीमत वाली कार, 12 लाख 40 हजार के सोने के जेवर हैं. अचल संपत्ति की बात करें तो हरियाणा के गुरुग्राम में अरविंद केजरीवाल के नाम 1 करोड़ रुपए का घर है. यह घर उन्होंने 2010 में खरीदा था. myneta.info  के अनुसार हरियाणा और यूपी के गाजियाबाद में अरविंद केजरीवाल के नाम गैर कृषि जमीन है. इस जमीन की कीमत 1 करोड़ 77 लाख के आसपास मापी गई है. दिल्ली के सीएम केजरीवाल के नाम पर कोई कर्ज या लोन नहीं है. इस तरह से दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के पास कुल 3 करोड़ 44 लाख,  42 हजार और 870 रुपए की कुल संपत्ति है. 

यह खबर भी पढ़ें - CM केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची AAP, तुरंत सुनवाई की मांग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट ने आज अरविंद केजरीवाल की उस याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें उन्होंने गिरफ्तारी से राहत की मांग की थी. इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम शाम को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को घर पहुंची थी. ईडी की टीम यहां दिल्ली आबकारी मामले में 10वां समन देने आई थी. इस दौरान ईडी की टीम ने सीएम आवास की तलाशी ली और उनका फोन भी जब्त कर लिया. इसके बाद ईडी ने सीएम केजरीवाल से दो घंटे तक पूछताछ की और फिर मुख्यमंत्री केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया. जानकारी के अनुसार ईडी द्वारा सीएम केजरीवाल से यह पूछताछ पीएमएलए की धारा 50 के तहत की गई है. हालांकि पूछताछ के दौरान ही आशंका जताई गई थी कि ईडी अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकती है.