logo-image

बड़ी खबर: 17 मई के बाद पब्‍लिक ट्रांसपोर्ट बहाल (Public Transport) कर सकती है अरविंद केजरीवाल सरकार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क खोलने के संकेत दिए. हालांकि, दिल्ली सरकार को अभी लॉकडाउन 4.0 के लिए ढील देने की घोषणा करना बाकी है.

Updated on: 15 May 2020, 07:19 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क खोलने के संकेत दिए. हालांकि, दिल्ली सरकार को अभी लॉकडाउन 4.0 के लिए ढील देने की घोषणा करना बाकी है. दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी), दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मोडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने पहले से ही नए यात्रा दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिनमें सोशल डिस्टेंसिंग और एहतियात शामिल हैं, जो लोगों द्वारा, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) और केंद्र सरकार से आधिकारिक मंजूरी मिलने के बाद सार्वजनिक परिवहन का उपयोग किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : क्‍वारंटाइन सेंटर में जाने से 19 यात्रियों ने किया इनकार, विशेष ट्रेन से लौटने का फैसला

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने 22 मार्च से मेट्रो सेवा को पूरी तरह से बंद कर दिया है, वर्तमान में शहर में 50 प्रतिशत बसें चल रही हैं. जिससे लोग आवश्यक सेवाओं के लिए बसों का उपयोग कर सकते है. परिवहन के दोनों साधनों में सामान्य बिंदुओं में वैकल्पिक सीटों पर लोगों की आधी क्षमता और आरोग्य सेतु ऐप और फेस मास्क का उपयोग करने की अनुमति है. साथ ही, हाथ की सफाई या हाथ धोने की व्यवस्था भी प्रवेश बिंदुओं पर उपलब्ध कराई जाएगी.

डीटीसी के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बताया, "हालांकि हमने आम लोगों के लिए सेवाएं फिर से शुरू करने की तारीख तय नहीं की है. जब भी बसों को अनुमति दी जाएगी. उन पर कई प्रतिबंध लगाए जाएंगे, जैसे बिना मास्क के प्रवेश न करना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना आदि." अधिकारी ने कहा कि डीटीसी बस यात्रा के दौरान टिकट जारी करने लिए कैशलेस लेनदेन को प्रोत्साहित करेगा और हर यात्रा समाप्त होने पर बसों को सैनेटाइज करेगा.

यह भी पढ़ें : तीन घंटे में बंगाल के लिए चला देंगे ट्रेन, ममता इजाजत तो दें: पीयूष गोयल

दूसरी ओर, डीएमआरसी में प्रवेश के दौरान यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और मेट्रो के अंदर फ्लू जैसे लक्षण होने प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. 24 मार्च को घोषित कोरोनावायरस लॉकडाउन को 14 अप्रैल को समाप्त होना था. लेकिन इसे 3 मई तक और बाद में 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. अब केंद्र और राज्य सरकार 17 मई के बाद की स्थिति पर चर्चा कर रहे हैं. केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि कई लोगों ने ऑटो-रिक्शा और टैक्सियों सहित परिवहन सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए अपने सुझाव दिए हैं.

केजरीवाल ने कहा, "अधिकांश लोग बस सेवाओं को फिर से शुरू करने के पक्ष में हैं, जो सख्त सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों के साथ हैं. लोगों ने यह भी सुझाव दिया है कि महानगरों को सीमित तरीके से खोला जाना चाहिए." डीटीसी के तहत लगभग 3,700 बसें और 2,300 करीब डीआईटीटीएस से सम्बंधित बसें लॉकडाउन से पहले शहर में चल रही थीं.

यह भी पढ़ें : अब स्‍पेशल ट्रेन से सफर के बाद रेलवे स्टेशन पर मिलेगी बस

फरवरी तक, 5,500 बसों में प्रति दिन लगभग 40 लाख लोग सवार होते थे. दिल्ली मेट्रो 389 किलोमीटर के नेटवर्क के साथ, प्रति दिन लगभग 60 लाख लोग यात्रा करते थे. मेट्रो नेटवर्क 285 स्टेशनों के साथ, दिल्ली-एनसीआर में फैला हुआ है.