News Nation Logo

Alert: दिल्ली मेट्रो में सिर्फ डिजिटली रिचार्ज स्मार्ट कार्ड चलेगा

स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड (Smart Card) खरीदने की व्यवस्था रहेगी और यात्री सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा कर सकेंगे.

By : Nihar Saxena | Updated on: 31 Aug 2020, 08:33:42 AM
Metro Station

मेट्रो में सफल करने के कड़े होंगे नियम-कायदे. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) रेल कॉर्पोरेशन अपनी सेवाएं 7 सितंबर से फिर से शुरू करने जा रहा है. मेट्रो से यात्रा के लिए फिलहाल टोकन इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि उससे वायरस फैलने का खतरा ज्यादा है. स्टेशनों पर स्मार्ट कार्ड (Smart Card) खरीदने की व्यवस्था रहेगी और यात्री सिर्फ स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा कर सकेंगे. कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में मेट्रो ट्रेन की सेवाएं बंद कर दी गई थीं. लगभग पांच महीने बाद अब सेवाएं फिर से शुरू किए जाने पर स्मार्ट कार्ड के रिचार्ज के लिए डिजिटल तरीके का इस्तेमाल किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR में कहां मिल रहा है सस्ता पेट्रोल-डीजल, यहां देखें पूरी लिस्ट

ट्रेन में यात्रियों के बीच 1 मीटर की दूरी बनी रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा. सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए सीट पर मार्किंग भी की जाएगी. साथ ही साथ स्टेशन पर भीड़ न लगे, इसके लिए मेट्रो स्टाफ और सिविल वॉलंटियरों को तैनात किया जाएगा. सैनिटाइजर की व्यवस्था हर स्टेशन पर सुनिश्चित की जाएगी. मास्क पहनना अनिवार्य होगा. यदि कोई यात्री नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाएगा तो मेट्रो के अधिकारी और तैनात पुलिस अधिकारी उल्लंघन करने वाले यात्री का चालान काट सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः उत्तर प्रदेश में Unlock-4 की गाइडलाइन जारी, जानें क्या खुला और क्या रहेगा बंद

मेट्रो ट्रेन में एयरकंडीशन का इस्तेमाल नई गाइडलाइन के आधार पर किया जाएगा, जिससे ताजा हवा की मात्रा ट्रेन में लगातार बनी रहे. जिन स्टेशनों पर यात्रा सेवाएं बहाल की जा रही हैं, उसकी लिस्ट तैयार की जा रही है. इसके बारे में जल्द ही आम-अवाम को बता दिया जाएगा. डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक, कॉरपोरेट कम्यूनिकेशंस अनुज दयाल ने कहा, 'कोविड-19 महामारी के बीच सात सितंबर से जब मेट्रो सेवाएं शुरू होंगी, तो यात्रियों को सुरक्षित सफर का अनुभव देने के लिये मेट्रो परिसर में हर जरूरी ऐहतियात बरते जाएंगे और उपाय किये जाएंगे.'

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में साप्ताहिक बाजारों का ट्रायल बेसिस 1 हफ्ते और बढ़ाया गया

डीएमआरसी अधिकारियों के मुताबिक शहरी विकास मंत्रालय द्वारा विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी किये जाने के बाद मेट्रो के कामकाज और आम लोगों द्वारा इस्तेमाल को लेकर और विवरण जारी किया जाएगा. डीएमआरसी ने इन महीनों के दौरान अपने कर्मचारियों को कोविड-19 के सुरक्षा उपायों के अनुपालन और यात्रियों के लिये सफर को सुरक्षित बनाने के तौर तरीकों को लेकर प्रशिक्षित किया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Aug 2020, 07:56:34 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.