logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में बरकरार

शनिवार शाम तथा रविवार को वायु गुणवत्ता और खराब होगी. मुंडका, वजीरपुर और अलीपुर में वायु प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' है.

Updated on: 24 Oct 2020, 03:38 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली की वायु गुणवत्ता (AQI) शनिवार को भी 'बेहद खराब' श्रेणी में बरकरार रही. शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 346 रहा. सरकारी एजेंसियों ने कहा कि शनिवार शाम तथा रविवार को वायु गुणवत्ता और खराब होगी. अधिकारियों ने कहा कि मुंडका, वजीरपुर और अलीपुर में वायु प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' है. सरकारी एजेंसियों ने अनुमान जताया है कि अगले दो दिन में वायु गुणवत्ता और खराब होगी. 

यह भी पढ़ेंः भारतीय सेना ने LoC के पास मार गिराया पाकिस्तान का ड्रोन

शुक्रवार एक्यूआई 366 रहा
शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 366 रहा था जबकि उससे एक दिन पहले यह 302 था. उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. 

यह भी पढ़ेंः  रॉ चीफ से मिल नेपाल PM केपी ओली के बदले सुर, ट्वीट क‍िया पुराना नक्‍शा

हवा थमने और पराली जलाने से स्थिति गंभीर
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली ‘सफर’ ने कहा है कि दिल्ली के पड़ोसी हरियाणा, पंजाब और अन्य राज्यों में पराली जलाये जाने के मामलों में काफी वृद्धि होने की बात सामने आई है. बृहस्पतिवार को ऐसे 1,213 मामले सामने आए थे. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा विकसित वायु गुणवत्ता सूचकांक निगरानी मोबाइल एप 'समीर' के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली के 10 निगरानी केन्द्रों में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई है.