logo-image

Air Pollution: दिल्ली में लागू होगा ऑड-ईवन और वर्क फ्रॉम होम? प्रदूषण पर हाई लेवल बैठक

Air Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण की समस्या लगातार गहराती जा रही है...आलम यह है कि अब लोगों को सांस तक लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है...ऐसे में दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कई मंत्रालयों की हाई लेवल बैठक बुलाई है

Updated on: 06 Nov 2023, 01:03 PM

New Delhi:

Air Pollution:  राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण ने लोगों की तौबा करा दी है. यही वजह है कि प्रदूषण पर उपायों की समीक्षा और आगे की रणनीति बनाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाई लेवल मीटिंग बुलाई है. दिल्ली सचिवालय में हो रही इस महत्वपूर्ण बैठक में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय, शिक्षा मंत्री आतिशी, मंत्री सौरभ भारद्वाज और कैलाश गहलोत समेत संबंधित अधिकारियों के सभी अफसर मौजूद हैं. माना जा रहा है कि इस बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण के लिए ऑड-ईवन और वर्क फ्रॉम होम जैसे कुछ बड़े कदम उठा सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: क्या दिल्ली-NCR में बारिश दिलाएगी स्मॉग से राहत? इस हफ्ते ऐसा रहेगा मौसम

इससे पहले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि भाजपा अगर इसी समय काम कर लेती तब भी ये नौबत नहीं आती. भाजपा सरकारों के निकम्मेपन की मार दिल्ली झेल रहा है. दिल्ली CNG बसें चला रहा है लेकिन भाजपा सरकारें आज भी डीजल बस दौरा रही है. दिल्ली में जेनरेटर के सेट नहीं हैं लेकिन पूरे उत्तर प्रदेश और हरियाणा के अंदर जेनरेटर सेट के धुओं की मार दिल्ली झेल रहा है. दिल्ली में जो काम हुए हैं अगर भाजपा के लोग उतना ही काम कर दें तो उससे भी दिल्ली का काफी भला हो जाएगा.

यह खबर भी पढ़ें- UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023: यूपी वालों की हुई बल्ले-बल्ले, दिवाली से पहले योगी सरकार का बड़ा फैसला


आपको बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार ने कुछ कदम उठाए हैं. दिल्ली सरकार ने प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक के लिए बंद कर दिया है.  इसके साथ ही वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने प्रदूषण और बढ़ने से रोकने के लिए रविवार को पूरे दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के चौथे चरण को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया। इसके साथ ग्रैप के पहले, दूसरे और तीसरे चरण के सभी उपाय भी लागू रहेंगे.