logo-image

Air Pollution: दिल्ली में जहरीली हवाओं ने जमाया डेरा, यहां AQI पहुंचा 900 पार

Air Pollution: आनंद विहार में AQI 999 तक पहुंचा, अन्य जगहों की बात की जाए तो आरके पुरम में 433, पंजाबी बाग में 460 और आईटीओ में एक्यूआई 413 दर्ज किया गया.

Updated on: 08 Nov 2023, 09:45 AM

highlights

  • आज प्रदूषण से हालात कल के मुकाबले ज्यादा खराब
  • जल्द बंद पड़े स्मॉग टॉवर को चालू किया जाए: कोर्ट
  • मुंबई में भी स्थिति बेहतर नहीं है, AQI 200 पार

नई दिल्ली:

Delhi Pollution Updates: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इसके आसपास वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बुधवार की सुबह फिर से बदतर हालत में पहुंच गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को आनंद विहार में AQI 999 तक पहुंच गया. वहीं अन्य जगहों की बात की जाए तो आरके पुरम में 433, पंजाबी बाग में 460 और आईटीओ में 413 दर्ज किया गया है. आज प्रदूषण से हालात कल के मुकाबले ज्यादा खराब बताए जा रहे हैं. वहीं  मुंबई में भी स्थिति बेहतर नहीं है. मुंबई के BKC में AQI 200, चेंबूर 150, अंधेरी 112, विले पार्ले 175, मलाड 170, बोरीवली 103, मुलुंड 126, वर्ली 140, कोलाबा में 157 एक्यूआई दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें: Flights Offer: इन एयरलाइन कंपनी ने दिया दिवाली गिफ्ट, सिर्फ 1999 रुपए करें हवाई सफर

इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सरकारों को प्रदूषण पर पांबदी को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. इसके साथ पराली जलाने पर तुरंत पाबंदी लगाई जाएगी. कोर्ट ने कहा कि प्रदूषण के कारण ‘लोगों को मरने’ नहीं दिया जा सकता है. दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में वायु प्रदूषण को कमजोर करने से संबंधित सुनवाई हो रही थी. दिल्ली सरकार की खिंचाई करते हुए कोर्ट ने पूछा क्या ऑड-ईवन योजना पहले सफल हुई है. 

वहीं NCR की बात की जाए तो इंदिरापुरम, गाजियाबाद में AQI 318, नोएडा सेक्टर-125 में 336, गुरुग्राम सेक्टर-51 में 366, न्यू इंडस्ट्रियल टाउन, फरीदाबाद में 378 दर्ज किया गया है. गुरुग्राम और फरीदाबाद में हवा की गुणवत्ता खराब हुई. ऐसे में हरियाणा परिवहन आयुक्त ने BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल श्रेणी के वाहनों पर रोक लगा दी है. 

स्मॉग टॉवर को चालू किया जाए

कोर्ट ने दिल्ली सरकार को आदेश दिए कि जल्द से जल्द बंद पड़े स्मॉग टॉवर को चालू किया जाए. कोर्ट ने कहा कि यहां की जनता इतने अधिक प्रदूषण का सामना कर रही है. इसे निजात पाने के लिए उपाय किए जाएं. गौरतलब है कि दिल्ली में बीते एक सप्ताह से प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि इतने खराब हालात होने की वजह से लोगों के लिए गंभीर समस्या बन सकती है. बीमारियों से जूझ रहे लोगों के यह समय काफी कठिन होने वाला है.