logo-image

Air Pollution: दिल्ली-NCR में प्रदूषण से राहत, निर्माण-तोड़फोड़ के कार्यों पर लगी रोक हटी

Air Pollution : दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में एक बार फिर लोगों को वायु प्रदूषण से राहत मिली है. लोगों को अब शुद्ध हवा (Air Pollution) मिल रही है, लेकिन सर्दी ने जीना मुहाल कर दिया है.

Updated on: 04 Jan 2023, 07:40 PM

नई दिल्ली:

Air Pollution : दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में एक बार फिर लोगों को वायु प्रदूषण से राहत मिली है. लोगों को अब शुद्ध हवा (Air Pollution) मिल रही है, लेकिन सर्दी ने जीना मुहाल कर दिया है. एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (Air Quality Index) यानी AQI में सुधार देखने को मिला है. AQI में सुधार को देखते हुए CAQM ने दिल्ली-एनसीआर से GRAP-3 की पाबंदियां हटाने का फैसला किया है. वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने पर दिल्ली-एनसीआर में GRAP-3 की पाबंदियां लागू की गई थीं.

यह भी पढ़ें : Kanjhawala Case का नया CCTV फुटेज, आगे अंजलि को घसीटने वाली कार तो पीछे PCR वैन

देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में निर्माण और तोड़फोड़ के कार्यों जो प्रतिबंध लगा था, उसे वापस ले लिया गया है. साथ ही दिल्ली एनसीआर से GRAP-3 की पाबंदियां भी हटा ली गई है. हालांकि, GRAP-1 और GRAP-2 के स्तर की पाबंदियां अभी जारी रहेंगी. आपको बता दें कि दिल्ली में बीच-बीच प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ जाता है कि लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है.

यह भी पढ़ें : UP Nikay Chunav: SC से यूपी सरकार को बड़ी राहत, HC के फैसले पर लगाया स्टे

आपको बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली-एनसीआर में अचानक से वायु प्रदूषण का खतरा बढ़ गया था. इसे देखते हुए सरकार ने GRAP 3 लागू कर दिया था. साथ ही निमार्ण और तोड़फोड़ के कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. हालांकि, सिर्फ जरूरी कार्यों के लिए छूट दी गई थी. वहीं, दिल्ली की सर्दी की वजह से लोग अब घरों में कैद हो गए हैं. सर्दी के साथ कोहरा भी है, जिसकी वजह से सड़कों पर रेंगती हुई गाड़ियां नजर आ रही हैं.