logo-image

Air Pollution : दिल्ली-NCR को इस दिन से मिलेगी वायु प्रदूषण से मुक्ति, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Air Pollution : दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण बेहद ही गंभीर स्थिति में पहुंच गया है, जिससे लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अगर आबोहवा इसी तरफ खराब रही तो लोगों को कई तरह की बीमारियां घेर लेंगी.

Updated on: 04 Nov 2022, 07:49 PM

नई दिल्ली:

Air Pollution : दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण बेहद ही गंभीर स्थिति में पहुंच गया है, जिससे लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अगर आबोहवा इसी तरफ खराब रही तो लोगों को कई तरह की बीमारियां घेर लेंगी. बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं, जबकि नोएडा में पहले ही 8वीं तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं. अब बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर वायु प्रदूषण से लोगों को कब निजात मिलेगी?  

यह भी पढ़ें : Vaikunth Chaturdashi 2022: वैकुंठ चतुर्दशी पर करें ये काम, घर से दूर होगी दरिद्रता

दिल्ली के बाद नोएडा में भी GRAP-4 की गाइडलाइन लागू कर दी गई है. गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने निर्माण कार्यों पर अस्थायी रोक लगा दी है, जबकि वायु प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग भी अस्थायी रूप से बंद रहेंगे. इससे पहले दिल्ली सरकार ने प्रदूषण पर काबू पाने के लिए प्राइमरी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग ने बताया है कि वायु प्रदूषण से दिल्लीवासियों को कब राहत मिलेगी?

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से बहुत जल्दी ही राहत मिलेगी. हवा की स्पीड में होने वाले बदलाव की वजह से वायु की गुणवत्ता गंभीर से बेहद खराब श्रेणी में आ जाएगी. 5 नवंबर यानी शनिवार से पूर्वी दक्षिणी दिशा से दिल्‍ली की तरफ धरातलीय हवा बहेगी, जिसकी गति आठ से लेकर 18 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी. इसकी वजह से प्रदूषण के कण हवा में उड़ जाएंगे और दिल्ली के प्रदूषण से थोड़ी राहत मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें : Mira Rajput in Jaipur: कभी खाया चूरमा, तो कहीं हवा महल के सामने दिखीं मीरा, आप भी देखें तस्वीरें

हालांकि, संतोषजनक बात यह है कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल प्रदूषण कम है. पिछले साल के मुकाबले अक्टूबर का माह अच्छा रहा है. पिछले महीने आबोहवा की गुणवत्‍ता संतोषजनक थी. वहीं, नवंबर में यहां की हवा जहरीली हो गई है, लेकिन कल से थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है.