logo-image

AAP सांसद राघव चड्ढा का सस्पेंशन नोटिस, सदन में बेअदबी और कानून में संशोधन पर चर्चा की मांग

Parliament Winter Session 2022 : संसद का शीतकालीन सत्र का शुक्रवार को 8वां दिन है. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने शुक्रवार को राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है.

Updated on: 16 Dec 2022, 02:08 PM

नई दिल्ली:

Parliament Winter Session 2022 : संसद के शीतकालीन सत्र का शुक्रवार को 8वां दिन है. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने शुक्रवार को राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है. उन्होंने राज्यसभा में बेअदबी की घटनाओं में दोषियों को कड़ी सजा सुनिश्चित करने के लिए और कानूनों में संशोधन पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया. उन्होंने अपने सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस में कहा है कि यह सदन नियम 29 के तहत सूचीबद्ध कार्य निलंबित कर बेअदबी के बढ़ते मामलों पर चर्चा करे. यह एक ऐसा मुद्दा है, जिसकी वजह से दुनियाभर में रह रहे पंजाबियों में एक गुस्सा और रोष व्याप्त है. 

यह भी पढ़ें : Amit Shah वाराणसी में काशी-तमिल संगमम के समापन समारोह को संबोधित करेंगे

राघव चड्ढा ने नोटिस में कहा कि हमारे लिए हमारे गुरु साहिबान के आदर और सम्मान से बढ़कर कुछ नहीं है, हम सीस कटा सकते हैं, अपनी जान दे सकते हैं, लेकिन गुरु साहिबान का अपमाप, गुरु साहिबान की बानी की बेअदबी कभी बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं. 

राघव चड्ढा ने कहा पिछले कुछ वर्षों में कई बार असामाजिक लोगों द्वारा गुरु साहिब जी की बेअदबी की कोशिशें पंजाब में हुईं, जिसमें 2015 में बरगाड़ी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की और लुधियाना में पवित्र श्रीमद्भागवत गीता की बेअदबी हुई है. पवित्र श्रीमद्भागवत गीता, होली बाइबल और मुकद्दस कुरान की भी बेअदबी की घटनाएं सामने आ रही हैं.  

यह भी पढ़ें : Twitter: Elon Musk को खरी- खोटी सुना रहे थे पत्रकार, चुकानी पड़ी फिर कीमत 

उन्होंने कहा कि IPC की धारा 295 और 295A में इस अपराध के लिए तय की गई सजा इतनी कम है कि इस संगीन अपराध को अंजाम देने वालों के हौंसले बहुत बुलंद हो चुके हैं. कानून में संशोधन करने की शीघ्र जरूरत है, ताकि बेअदबी करने वालों को आजीवन जेल या और भी कड़ी सजा दी जा सके. Indain Penal Code का संशोधन करने पर इस सदन को विचार करना चाहिए. 

राघव चड्ढा ने कहा कि पंजाब भाईचारे और एकता की मिशान दुनिया के सामने रखता है. हमारे भाईचारे की कसमें खाई जाती हैं. धार्मिक भावनाओं को भड़काने के मकसद से बेअदबी की घटनाओं को रोकने के लिए इससे संबंधित कानून को और सख्त बनाने की जरूरत है और मैं मांग करता हूं कि बेअदबी करने वाले अपराधियों को सख्त से सख्त सजा दी जाए.