News Nation Logo
Banner

AAP विधायक राघव चड्ढा ने बेघर लोगों के लिए शुरू किया 'मिशन सहारा'

राघव चड्डा ने कहा कि डूसिब की मदद से 24 घंटे सातों दिन यह अभियान चलाया जा रहा है. जरूरतमंदों की पहचान कर संबंधित अधिकारियों को जानकारी देते हैं.

IANS | Updated on: 31 Jan 2021, 04:01:34 PM
AAP विधायक राघव चड्ढा ने बेघर लोगों के लिए शुरू किया मिशन सहारा

AAP विधायक राघव चड्ढा ने बेघर लोगों के लिए शुरू किया मिशन सहारा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा ने बेघर लोगों की मदद के लिए 'मिशन सहारा' की शुरूआत की है. मिशन सहारा के तहत दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डूसिब) की टीम ने दिल्ली में बेघर लोगों को आश्रय और ठंड से बचने के लिए कंबल उपलब्ध कराए हैं. सड़कों पर सो रहे लोगों की पहचान करने के लिए टीम बनाई गई है. इस मिशन के अन्तर्गत दिल्ली में जरुरतमंद लोगों को गरम कंबल देकर आश्रय घर ले जाया जा रहा है. इसके लिए डूसिब वैन के साथ देर शाम सड़कों का निरीक्षण किया जा रहा है.

राघव चड्डा ने कहा कि डूसिब की मदद से 24 घंटे सातों दिन यह अभियान चलाया जा रहा है. जरूरतमंदों की पहचान कर संबंधित अधिकारियों को जानकारी देते हैं. इसके अलावा डूसिब की एक मोबाइल ऐप भी है. जहां पर जरूरतमंद लोगों का स्थान चिन्हित कर दिया जाता है ताकि जल्द से जल्द मदद मिल सके. राघव चड्ढा ने कहा कि मिशन सहारा के माध्यम से उन लोगों तक गरम बिस्तर पहुंचाने का लक्ष्य है जिन्हें इसकी बड़ी जरूरत है. कई लोगों के लिए रोजाना रात में अस्तित्व की लड़ाई होती है.

ये भी पढ़ें- Viral: RPF जवान की बिजली जैसी फुर्ती, बचा ली यात्री की जान.. देखें वीडियो

दिल्ली ही नहीं पूरे उत्तर भारत में घने कोहरे और बेहद कम तापमान के कारण सर्दी कड़ाके की हो गई है. मौसम विभाग ने पहले कहा था कि आने वाले दिनों में तापमान में कमी आएगी. राघव चड्ढा ने कहा कि मिशन सहारा' यह सुनिश्चित करने का तरीका है कि किसी को भी कड़ाके की ठंड में बुनियादी जरुरतों के लिए संघर्ष न करना पड़े. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में ठंड बढ़ने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि यह उनका कर्तव्य है कि कि निर्वाचन क्षेत्र में किसी को भी ठंड के मौसम में मुश्किलों का सामना न करना पड़े. मिशन सहारा के जरिए मदद को तब तक जारी रखेंगे जब तक कि सर्दियां खत्म नहीं हो जाती. राघव चड्ढा ने कहा कि किसी को सड़कों पर न सोना पड़े और गर्म कपड़ों के बिना न रहना पड़े, इसके लिए कई एजेंसियों के साथ करार किया है. मुझे यह देखकर बेहद दुख होता है कि बिना गर्म बिस्तरों के कुछ लोग खुले आसमान के नीचे पूरी रात बिताने के लिए मजबूर हैं.

ये भी पढ़ें- चौतरफा घिरे ओली का फिर उभरा राम मंदिर प्रेम, रामनवमी पर प्राण प्रतिष्ठा

उन्होंने कहा कि दिल्ली की ठिठुरती ठंड में खुले आसमान के नीचे सोना बेहद कष्टदायक है. यही कारण है कि सीएम अरविंद केजरीवाल के संकल्प अनुसार मिशन सहारा शुरू किया है. पूर्वी प्रशांत महासागर की सतह पर निम्न हवा का दबाव होने पर ठंड की यह स्थिति पैदा होती है. इससे समुद्री सतह का तापमान काफी कम हो जाता है. इससे उत्तरी गोलार्ध में सामान्य से ठंडा तापमान और दक्षिणी गोलार्ध में औसत से गर्म तापमान रहता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Jan 2021, 04:01:34 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.