logo-image

पानी के गलत बिलों को ठीक करने के लिए AAP ने लॉन्च की यह विशेष स्कीम, जल्द उठाएं फायदा

पानी के गलत बिलों को ठीक करने के लिए AAP ने लॉन्च की यह विशेष स्कीम, जल्द उठाए फायदा

Updated on: 13 Jun 2023, 07:00 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी नई योजना लेकर आ रही है. जिन लोगों के गलत बिल आए हैं वो इस योजना का लाभ जरूर उठा सकते हैं. राजधानी में पानी के गलत बिलों को ठीक करने के लिए आम आदमी पार्टी ने वन टाइम सेटलमेंट योजना लेकर आई है. इससे दिल्ली में बकाया बिल को जिन लोगों ने भुगतान नहीं किया है उनके लिए यह योजना वरदान साबित होगी. मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज हम दिल्ली के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं. जिसका लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. बहुत से लोगों को गल बिल भेज दिए गए हैं. दिल्ली में 27 लाख उपभोक्ता हैं. इनमें से 11.7 लाख पर एरियर बकाया है. कुल 5737 करोड़ के एरियर हैं.

केजरीवाल ने कहा कि जब एक आदमी को लगता है गलत बिल आया है तो वह पे नहीं करते हैं. वह फिर विधायक और जल बोर्ड का चक्कर लगाते हैं. दिल्ली में चूंकि आम आदमी पार्टी की सरकार है. उन्हें उम्मीद रहती है कि इसलिए वो बिल नहीं भरते हैं और बिल बढ़ता जाता है. यदि सारे बिल ठीक करने के लिए बैठे तो 100 साल से भी ज्यादा का समय लग जाएगा. 

यह भी पढ़ें:  जानिए कौन हैं भारत सरकार पर दबाव का आरोप लगाने वाले जैक डोर्सी और क्या है पूरा मामला

बिल के लिए दो कैटिगरी तैयार की गई- केजरीवाल

केजरीवाल ने आगे बताया कि हमने सबके बिल के लिए दो कैटिगरी तैयार की है. एक वह लोग हैं जिनके दो से ज्यादा रीडिंग ओके हैं. यानी दोनों पक्ष संतुष्ट हैं. या जिन लोगों की एक या निक ओके रीडिंग हैं वो लोग, जिन लोगों की दो मीटर रीडिंग हैं तो दोनों का औसत लिया जाएगा. यदि दो से ज्यादा मीटर रीडिंग है तो बीच वाली मीटर रीडिंग से अगली रीडिग जबल से ज्यादा है तो माना जाएगा कि वह गलत रीडिंग ली गई है. उदाहरण के तौर पर एक 50 और दूसरा 75 और 200 रीडिंग है तो 200 रीडिग 75 के डबल से ज्यादा है तो मानेंगे कि यह रीडिंग गलत है. जो रीडिंग शेष होगी उसका औसत लेकर जितने महीनों का बिल नहीं भरा है उस हिसाब से बिल भेजे जाएंगे.