logo-image

आप का उपराज्यपाल पर 1400 करोड़ के घोटाले का आरोप, BJP ने कही ये बात  

खादी ग्रामोद्योग का अध्यक्ष रहते हुए विनय कुमार सक्सेना ने नोटबंदी के समय नवंबर 2016 में पुराने नोट को नए में बदल कर घोटाला किया. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर 1400 करोड़ का घोटाला किया गया.

Updated on: 29 Aug 2022, 09:52 PM

दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा के सत्र में सोमवार को विश्वास मत को लेकर चर्चा हो रही थी. इसी दौरान आम आदमी पार्टी के विधायक दुर्गेश पाठक (Durgesh pathak) ने दिल्ली के उपराज्यपाल के खिलाफ धावा बोलते हुए खादीग्राम उद्योग आयोग के  चेयरमैन  रहते 1400 करोड़ के घोटाले का आरोप लगाया. दुर्गेश पाठक ने आरोप लगाते हुए कहा कि "उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (vinay kumar saxena) ने खादी ग्रामोद्योग के अध्यक्ष रहते हुए 1400 करोड़ रुपए का घोटाला किया है. खादी ग्रामोद्योग का अध्यक्ष रहते हुए विनय कुमार सक्सेना ने नोटबंदी के समय नवंबर 2016 में पुराने नोट को नए में बदल कर घोटाला किया. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर 1400 करोड़ का घोटाला किया गया. उन्होंने कहा कि नोटबंदी के दौरान जब लाखों लोगों के व्यापार तबाह हो गए और लोगों की नौकरियां चली गईं तब एलजी विनय कुमार सक्सेना 1400 करोड़ का घोटाला करने में व्यस्त थे. उपराज्यपाल विनय सक्सेना के 1400 करोड़ का घोटाला उजागर करने वाले बहुत ग़रीब थे, लेकिन हिम्मत नहीं हारी‌. हर फोरम में शिकायत की कि हमसे ग़लत काम कराया जा रहा है. इसके बावजूद जांच की अध्यक्षता ख़ुद आरोपी ने की.
दोनों शिकायतकर्ताओं को सस्पेंड कर दिया और अपने भ्रष्ट साथियों का प्रमोशन कर दिया. दिल्ली के उप राज्यपाल के खिलाफ ईडी की रेड होनी चाहिए. ये मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार का मामला है. उप राज्यपाल के खिलाफ जब तक जांच चले इन्हें तब तक एलजी के पद पर बने रहने का कोई अधिकार नहीं है. इन्हें उप राज्यपाल के पद से हटाया जाए". देश में 1400 करोड़ का भ्रष्टाचार करने वाले एलजी विनय कुमार सक्सेना के खिलाफ दिल्ली विधानसभा में आप विधायकों ने  सदन के अंदर व विधानसभा परिसर में गांधी प्रतिमा पर प्रदर्शन किया.

ये भी पढ़ें : मनीष सिसोदिया बोले- अब शराब छोड़कर स्कूल घोटाले का आरोप लगा रही BJP

वहीं भाजपा ने इसे ध्यान भटकाने की तकनीक बताया. भाजपा के मुताबिक, शराब घोटाले में मनीष सिसोदिया के फंसने के कारण ही आम आदमी पार्टी इस तरह के आरोप लगा रही है .भाजपा विधायक विजेंद्र गुप्ता के मुताबिक,  "ये आरोप बहुत हास्यास्पद विषय है. एलजी साहब ने 47 फाइलें लौटा दी और मुख्यमंत्री सिग्नेचर नहीं कर रहे. एलजी के पास फाइल जाएगी और सरकार के मुखिया के साइन ही नहीं होंगे. ये बिना एविडेंस के आरोप-प्रत्यारोप करेंगे". इससे पहले दिल्ली विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधायकों की खरीद फरोख्त के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरते हुए बढ़ती महंगाई और विधायकों की खरीद-फरोख्त के बीच कनेक्शन बताया. हालांकि सत्ता पक्ष के हंगामे के चलते सारा दिन सदन नही चल पाया और सदन की कार्यवाही मंगलवार तक स्थगित कर दी गई. 

आम आदमी पार्टी के विधायक बैठे धरने पर

उपराज्यपाल पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए आम आदमी पार्टी के विधायक विधानसभा सत्र के दूसरे दिन विधानसभा के अंदर ही धरने पर बैठ गए. इन विधायकों का आरोप है कि खादी ग्राम उद्योग आयोग के चेयरमैन रहते हुए उन पर जो नोटबंदी को ब्लैक मनी को व्हाइट में बदलने का जो उनके ही विभाग के कैशियर ने आरोप लग रहा है उसकी जांच होनी चाहिए और  तब तक उन्हें पद से इस्तीफा देना चाहिए और इसी मांग को लेकर रातभर आप विधायक सदन में रुकेंगे और धरना देंगे.