logo-image

दिल्ली की बिगड़ती जा रही आवोहवा, आसमान में छाई धुंध की परत

देश की राजधानी दिल्ली की आवोहवा दिनों-दिन बिगड़ती जा रही है. दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है, जिससे दिल्लीवासियों का खुली हवा में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है.

Updated on: 17 Oct 2020, 09:51 AM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली की आवोहवा दिनों-दिन बिगड़ती जा रही है. दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है, जिससे दिल्लीवासियों का खुली हवा में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है. राजधानी में हवा की गुणवत्ता खराब हो रही है तो आज दिल्ली के आसमान में धुंध की परत छाई हुई है. हालांकि आज हवा की गति में सुधार होने की संभावना है, जिससे प्रदूषण में थोड़ी राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: भरतपुर में गुर्जरों की महापंचायत आज, इंटरनेट सेवा की गई बंद

हवा की गति अनुकूल रहने के चलते प्रदूषकों के छितराव में मदद मिलने से शुक्रवार को भी दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में आंशिक रूप से कमी आई. हालांकि, पराली जलाये जाने से शहर में ‘पीएम 2.5’ का सकेंद्रण बढ़ कर 18 प्रतिशत हो गया. पीएम 2.5, हवा में मौजूद 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास के कण हैं. शहर में शुक्रवार सुबह 10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 251 दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, चुनावी बॉन्ड (Electoral Bond) की 14वीं श्रृंखला को दी मंजूरी दी, 28 अक्टूबर तक होगी बिक्री

मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रदूषण के स्तर में कमी संभवत: हवा की गति बेहतर होते हुए 10 किमी प्रति घंट तक होने के चलते हुई है. गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर कई महीनों से खराब वायु गुणवत्ता का सामना कर रहा है. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि वायु प्रदूषण का स्तर अधिक रहने से कोविड-19 की स्थिति और बढ़ सकती है.