News Nation Logo

बीजेपी नेता की शिकायत पर AMU के पूर्व छात्र शरजील उस्मानी पर दिल्ली में FIR, धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप

धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के पूर्व छात्र शरजील उस्मानी के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 May 2021, 12:06:01 PM
Sharjeel Usmani

AMU के पूर्व छात्र शरजील उस्मानी के खिलाफ दिल्ली में FIR (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • शरजील उस्मानी पर दिल्ली में FIR
  • AMU का पूर्व छात्र है शरजील उस्मानी
  • धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप

नई दिल्ली:

धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के पूर्व छात्र शरजील उस्मानी के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है. दिल्ली के लक्ष्मी नगर पुलिस थाने में शरजील उस्मानी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. भारतीय जनता पार्टी के एक नेता की शिकायत पर पुलिस ने IPC की धारा 505 के तहत शरजील उस्मानी पर केस दर्ज किया है. दिल्ली पुलिस की ओर से शनिवार को इसकी जानकारी दी गई. शरजील उस्मानी ने हाल ही में कई विवादित और धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट किए थे. दिल्ली में बीजेपी के एक नेता ने पुलिस में शिकायत की थी.

यह भी पढ़ें: गृह मंत्रालय ने बढ़ाई शुभेंदु अधिकारी के पिता और भाई की सुरक्षा, दोनों सांसदों को मिली Y+ सिक्योरिटी

आरोप है कि उस्मानी ने ट्विटर पर कुछ पोस्ट किए हैं, जिसमें भगवान राम के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया है, जिससे धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची. इससे पहले हिंदू विरोधी' टिप्पणी को लेकर शरजील उस्मानी के खिलाफ लखनऊ और महाराष्ट्र में मुकदमा दर्ज किया गया था. फरवरी महीने में शरजील उस्मानी के खिलाफ लखनऊ के हजरतगंज पुलिस स्टेशन में विवादास्पद भाषण के संबंध में मामला दर्ज हुआ था. अनुराग सिंह नाम के एक शख्स ने एफआईआर दर्ज कराई थी.

पुलिस ने इस शिकायत के आधार पर भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए, 153 ए, 153 ए (2), 153 बी (1) (सी), 295 ए, 298, 504, 505 (1) (बी) और 505 (2) के तहत और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था. जबकि इससे पहले महाराष्ट्र पुलिस ने भी विवादित भाषण देने के मामले में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र उस्मानी के खिलाफ मामला दर्ज किया था. उस्मानी 30 जनवरी को पुणे के गणेश कला क्रीड़ा मंच में आयोजित एल्गार परिषद कार्यक्रम में शामिल हुआ था. जहां उसने हिंदू समुदाय के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया, जिसका वीडियो वायरल हो गया था.

यह भी पढ़ें: अब नई आफत : ब्लैक फंगस के बाद आया व्हाइट फंगस, है इतना ज्यादा खतरनाक

बता दें कि शरजील उस्मानी मूल रूप से उत्तर प्रदेश का रहने वाला है, जो अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का पूर्व छात्र है. शरजील उस्मानी साल 2019 में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की बाबरी से जुड़ी एक तस्वीर पोस्ट करके सुर्खियों में आया था. उस्मानी को उत्तर प्रदेश पुलिस ने 2019 में सीएए-एनआरसी आंदोलन के दौरान एएमयू परिसर के बाहर हुई झड़पों में कथित भूमिका के लिए भी गिरफ्तार किया था. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 May 2021, 12:06:01 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो