News Nation Logo

कोरोना संकट के बीच दिल्ली को मिलेगी बड़ी राहत, आज से चालू होंगे 500 ICU बेड

दिल्ली को आज बड़ी राहत मिलने जा रही है. दिल्ली के जीटीबी अस्पताल के पास रामलीला ग्राउंड में 500 आईसीयू बेड आज से चालू हो जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 11 May 2021, 07:05:52 AM
Delhi ICU Beds

कोरोना संकट के बीच दिल्ली को बड़ी राहत, आज से चालू होंगे 500 ICU बेड (Photo Credit: IANS)

highlights

  • कोरोना संकट के बीच दिल्ली को बड़ी राहत
  • रामलीला ग्राउंड में आज से चालू होंगे 500 ICU बेड
  • एक-दो दिन में 500 और बेड्स मिलेंगे दिल्ली को

नई दिल्ली:

इस समय भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते स्थिति काफी भयावह है. बड़ी संख्या में मरीजों के अस्पतालों में आने से स्वास्थ्य व्यवस्था का हाल बेहाल है. देश की राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन, कोरोना संबंधी दवाइयां, प्लाज्मा आदि की बड़ी किल्लत है. इन अभावों के कारण कोरोना के मरीजों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं. इस बीच दिल्ली को आज बड़ी राहत मिलने जा रही है. दिल्ली के जीटीबी अस्पताल के पास रामलीला ग्राउंड में 500 आईसीयू बेड आज से चालू हो जाएंगे. वहीं एलएनजेपी के सामने रामलीला मैदान में बनाए जा रहे 500 आईसीयू बेड अगले एक-दो दिन में चालू होंगे.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 12,651 नए मामले, 319 की मौत 

सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जीटीबी अस्पताल के पास रामलीला ग्राउंड में बनाए गए 500 आईसीयू बेड का दौरा कर तैयारियां का जायजा लिया. इस दौरान सीएम केजरीवाल ने कहा कि रामलीला ग्राउंड में पिछले 10 दिनों के अंदर यह 500 बेड का आईसीयू तैयार किया गया है. हम जानते हैं कि यह दूसरी लहर कितनी खतरनाक रही है. इससमें बहुत ज्यादा लोग बीमार हुए, काफी ज्यादा मौतें हुईं और बहुत व्यापक पैमाने पर संक्रमण हुआ. इस दौरान हमें आईसीयू बेड की बहुत ज्यादा कमी पड़ गई थी. इसी को ध्यान में रखते हुए यह 500 आईसीयू बेड तैयार किए गए हैं.

उन्होंने कहा कि यह आईसीयू बेड बन कर पूरी तरह तैयार हो गए हैं. अब यहां केवल मॉनिटर आना बाकी है. केजरीवाल ने कहा कि मंगलवार से यह 500 आईसीयू बेड चालू हो जाएंगे. यह आईसीयू बेड जीटीबी अस्पताल से अटैच किए गए हैं. सीएम अरविंद ने कहा कि इसी तरह एलएनजेपी अस्पताल के सामने भी रामलीला मैदान है. वहां भी 500 आईसीयू बेड 2 या 3 दिन के अंदर चालू हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि मैं समझता हूं कि ये 1000 आईसीयू बेड के एक साथ चालू होने के बाद दिल्ली के लोगों को अब आईसीयू बेड की कमी शायद महसूस नहीं होगी. इसी तरह, हम ऑक्सीजन बेड भी हम बहुत बड़े स्तर पर बढ़ाते जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : गृहमंत्री अमित शाह का विपक्ष पर हमला, कहा- कोविड पर 'राजनीति करना' निंदनीय 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक हजार आईसीयू बेड और कई जगह बढ़ाए जा रहे. अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड के चालू होने के बाद लोगों को आईसीयू और ऑक्सीजन बेड की कमी महसूस नहीं होगी. उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि पीक निकल चुकी है, लेकिन अपनी तरफ से कोई ढिलाई नहीं देना चाहूंगा. केजरीवाल ने कहा कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए हमें स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और बढ़ाना पड़ेगा. हम बड़े स्तर पर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहे हैं. तीसरी लहर में अगर 30 हजार केस भी आते हैं, तो उसे डील करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली के पास तीन-चार दिन की ही वैक्सीन बची है. केंद्र सरकार से निवेदन है कि दिल्ली को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन दी जाए.

( इनपुट - आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 May 2021, 07:05:52 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.