logo-image
लोकसभा चुनाव

छत्तीसगढ़ के CM विष्णुदेव साय का जनदर्शन कार्यक्रम, लोगों में जबरदस्त उत्साह

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का जनदर्शन कार्यक्रम नागरिकों के साथ सीधे संवाद स्थापित करने और उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान करने का एक प्रभावी माध्यम बन रहा है.

Updated on: 05 Jul 2024, 10:58 AM

highlights

  • छत्तीसगढ़ के CM विष्णुदेव साय का जनदर्शन कार्यक्रम
  • मुख्यमंत्री निवास पर जनदर्शन कार्यक्रम
  • लोगों में जबरदस्त उत्साह

 

 

 

New Delhi:

Chhattisgarh Latest News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निवास पर गुरुवार (4 जुलाई) को आयोजित दूसरे हफ्ते के जनदर्शन कार्यक्रम में नागरिकों में अत्यधिक उत्साह देखा गया. प्रदेशभर से बड़ी संख्या में लोग मुख्यमंत्री से मिलने और अपने आग्रह-अनुरोध रखने के लिए आए. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने श्रमवीरों के मेधावी बच्चों को दो-दो लाख रुपये के चेक भी प्रदान किए, जिससे बच्चों के भविष्य को संवारने में सहायता मिलेगी. वहीं मुख्यमंत्री ने 'मुख्यमंत्री नोनी-बाबू मेधावी शिक्षा सहायता योजना' के तहत 13 बच्चों को दो-दो लाख रुपये के चेक दिए. इसमें से एक लाख रुपये प्रोत्साहन के रूप में और एक लाख रुपये स्कूटी खरीदने के लिए दिए गए. यह सभी बच्चे श्रमवीरों के हैं, जिन्होंने 2023-24 में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में टॉप-10 लिस्ट में स्थान प्राप्त किया है. यह पहल बच्चों की मेहनत को सम्मानित करने और उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने का एक उत्कृष्ट उदाहरण है.

यह भी पढ़ें: मानसून में बढ़ा डेंगू का खतरा, हालात बिगड़ने से पहले हो जाएं सतर्क

दहीमन का पौधा: मुख्यमंत्री का अपनी मां के नाम पौधारोपण

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री ने अपने निवास परिसर में अपनी मां के नाम दहीमन का पौधा भी लगाया, जो अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. यह पौधा सरगुजा अंचल में पाया जाता है और इसका महत्वपूर्ण औषधीय महत्व है. मुख्यमंत्री ने लोगों से भी अपील की कि वे अपने-अपने निवास या गांव में अपनी मां के नाम पौधा रोपें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही के 'मन की बात' कार्यक्रम में भी लोगों से इस पहल में शामिल होने की अपील की थी.

स्वास्थ्य चेकअप कैंप और नागरिकों की भागीदारी

मुख्यमंत्री निवास में हेल्थ चेकअप कैंप भी लगाया गया था, जिसका नागरिकों ने भरपूर लाभ उठाया. इस कैंप में खून जांच, बीपी जांच, शुगर और अन्य सामान्य बीमारियों की जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी. यह पहल स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने और नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के उद्देश्य से की गई थी.

पिछले जनदर्शन के अनुभव और नागरिकों का धन्यवाद

इस बार के जनदर्शन कार्यक्रम में एक दर्जन से ज्यादा ऐसे लोग शामिल हुए, जो पिछले बार के जनदर्शन में भी आए थे और जिनके आवेदनों का निराकरण मुख्यमंत्री के निर्देश पर तत्काल कर दिया गया था. इन लोगों ने तुरंत कार्यवाही के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया. इनमें दिव्यांग भी शामिल थे, जिन्हें सीएम साय के निर्देश पर ट्रायसाइकिल और अन्य उपकरण तत्काल उपलब्ध कराए गए थे.