logo-image

शराबियों के लिए काम की खबर, प्रतिमाह कमा सकते हैं लाखों रुपए!

आपको अलग-अलग जगहों पर जाना पड़ेगा, जहां आने-जाने का खर्च, खाने पीने का खर्च और होटल में रुकने का सारा खर्च आपकी कंपनी उठाएगी.

Updated on: 05 Mar 2023, 04:03 PM

highlights

  • वाइन टेस्टर के पद पर करना पड़ेगा कार्य
  • भारत में एक लाख तक मिल सकती है सैलरी

Patna:

अगर कोई कहे कि शराब पीनेवालों को नौकरी मिल सकती है और उसकी सैलरी लाखों में होगी तो आप बिल्कुल भी नहीं मानोगे लेकिन ये सच है. जी हां! अगर आप शराब पीते हैं तो आपको नौकरी मिल सकती है लेकिन शराब पीने के साथ-साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि शराब पीकर आपको सोना नहीं है और ना ही बदहवास होना है, ना ही शोर शराबा करना है और ना ही आम पब्लिक को परेशान करना है. शराब पीकर आपको काम करना है और आपको हॉयर करनेवाली कंपनी आपको शराब के साथ-साथ आपके ट्रांसपोर्टेशन का सारा खर्च उठाएगी और आपके रहने का भी खर्च उठाएगी. इतना ही नहीं आपको अलग-अलग जगहों पर जाना पड़ेगा, जहां आने-जाने का खर्च, खाने पीने का खर्च और होटल में रुकने का सारा खर्च आपकी कंपनी उठाएगी.

क्या है पोस्ट?

अब आप कहेंगे कि कंपनी आपको पैसा क्यों देगी यानि सैलरी क्यों देग? और इसके लिए आपको क्या काम करना पड़ेगा? और आपके पोस्ट का क्या नाम होगा? तो इसका जवाब ये है कि ये पद है Wine Tester (वाइन टेस्टर) की. वाइन यानी शराब बनाने वाली कंपनियां अपने Wine Tester को ना सिर्फ लाखों रुपए की सैलरी देती हैं बल्कि उनके रहने, आने-जाने का खर्चा भी वहन करती हैं.

Wine Tester का क्या होता है काम?

Wine Tester के मुख्य काम ये होता है कि वह कंपनी द्वारा दी गई शराब को देश के अलग-अलग स्थानों जैसे, समुद्री इलाकों, पठारी इलाकों, बर्फीले इलाकों, मैदानी इलाकों, दिन के अलग-अलग पहरों जैसे सुबह, शाम, दोपहर, रात्रि आदि के समय वही शराब अलग - अलग स्थानों और अलग अलग समय पर पीने पर कैसी लगती है? बॉडी का रिएक्शन क्या होता है? कहां कितनी मात्रा में शराब पीना लिमिट में माना जाएगा? कितनी मात्रा में किस जगह शराब सेवन करना ठीक होगा? आदि की जानकारी शराब पीने के बाद अपने नोटबुक में रिव्यू के तौर पर नोट करना होता है और कंपनी को लाकर बताना होता है।

उदाहरण के लिए अगर जिस शराब का सेवन रेगिस्तान वाले इलाकों में बहुत कम की जाने पर शरीर में गर्मी आ सकती उससे लगभग 5 गुणा ज्यादा वही शराब बर्फीले इलाकों में पीने के बाद गर्मी आएगी क्योंकि रेगिस्तान वाले इलाके में धूप और गर्मी 30 डिग्री से ऊपर ही रहता है लेकिन बर्फीले इलाकों पारा माइनस में होता है. ऐसे में उसी शराब का सेवन, जिसे रेगिस्तानी इलाके में कम किया था, उसका सेवन बर्फीले इलाके में ज्यादा करना पड़ता है.

कलर, फ्लेवर, टेस्ट भी तय करता है वाइन टेस्टर

वाइन टेस्टर का काम यहीं पर खत्म नहीं होता. अगर वाइन टेस्टर को लगता है कि वाइन का रंग ठीक नहीं है, टेक्सचर ठीक नहीं है, टेस्ट ठीक नहीं है तो उसमें भी बदलाव के लिए कहता है. एक वाइन टेस्टर के द्वारा कंपनी को दिया गया फीडबैक ही वाइन की सक्सेज स्टोरी क्रिएट करती है. 

क्या होनी चाहिए योग्यता ?

एक वाइन टेस्टर बनने के लिए किसी विशेष प्रकार की शिक्षा की जरूरत नहीं है. अगर आप 12वीं पास हैं और आपकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है तो आपको ये जॉब मिल सकती है. वाइन टेस्टर बनने के लिए कई तरह की एकॉडमी हैं जहां वाइन टेस्टर की ट्रेनिंग व डिप्लोमा, सर्टिफिकेट दिए जाते हैं. बात अगर वाइन टेस्टर के वेतन वो भी भारत में करें तो एक लाख रुपए प्रतिमाह तक की सैलरी वाइन टेस्टर को मिलती है. वहीं, विदेशों में वाइन टेस्टर की सैलरी भारतीय करेंसी के मुकाबले बहुत ही हाई है.


बिहार में ना करें ट्राई

बिहार में शराबबंदी कानून लागू है. ऐसे में बिहार में वाइन टेस्टर की जॉब के लिए बिल्कुल भी ट्राई ना करें. इतना ही नहीं अगर आप वाइन टेस्टर हैं तो बिहार में जाकर शराब पीने और उसका रिव्यू लिखने की कोशिश ना करें. अगर ऐसा करते हुए पकड़े गए तो सैलरी बाद में मिलेगी पहले तो आपको जेल जाना पड़ेगा.