logo-image

Bihar Politics : ललन सिंह के बाद किसको मिलेगी जेडीयू की कमान, नीतीश के मन में किसका नाम ?

जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के इस्तीफे की खबर से बिहार की राजनीती गर्म हो गई है.

Updated on: 28 Dec 2023, 06:45 PM

highlights

  • नीतीश खुद संभाल सकते हैं जेडीयू की 'कमान'
  • रामनाथ ठाकुर को भी दी जा सकती है जिम्मेदारी
  • विजय कुमार चौधरी का अध्यक्ष पद के लिए दावा मजबूत

Patna:

जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के इस्तीफे की खबर से बिहार की राजनीती गर्म हो गई है. हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है ना ही ललन सिंह ने ऐसा कुछ कहा है जब उनसे सवाल किया गया तो वो भड़क गए और कहा कि ऐसी कोई बात है ही नहीं. वहीं, दिल्ली में जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होने जा रही है. जिसके लिए सीएम नीतीश कुमार और ललन सिंह दोनों ही दिल्ली पहुंच चुके हैं. दूसरी तरफ अब ये सवाल उठने लगा है कि अगर ललन सिंह जेडीयू के अध्यक्ष नहीं होंगे तो आखिर पार्टी की कमान किसके हाथ में जाएगी तो आज हम आपको उन नेताओं के नाम बताते हैं जो जेडीयू की कमान संभाल सकते हैं. 

नीतीश खुद संभाल सकते हैं जेडीयू की 'कमान'

ये खबर कल से ही चल रही है कि ललन सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन पार्टी की ओर से अभी इस पर कोई भी फैसला नहीं किया गया है ना ही कोई ऐलान किया गया है. मिली जानकरी की अनुसार ललन सिंह को मनाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन अगर वो नहीं मानते हैं तो इसका आधिकारिक ऐलना कल जेडीयू की बैठक के बाद कर दिया जाएगा. सूत्रों के हवाले से ये खबर सामने आ रही है कि कल ललन सिंह अपने इस्तीफा का ऐलान कर सकता हैं. जिसके बाद मना जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर पार्टी की कमान खुद अपने हाथ में ले सकते हैं और ऐसा पहली बार नहीं होगा सीएम रहते हुए नीतीश ने पहले भी पार्टी की कमान संभाली है. आपको बता दें कि 2016 और 2019 में नीतीश खुद ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी थे. हालांकि ऐसी भी खबरें निकलकर सामने आ रही है कि नीतीश कुमार अपने किसी करीबी को ये जिम्मेदारी सौंप सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : Bihar Politics : गिरिराज सिंह ने नीतीश को लेकर की भविष्यवाणी, कहा - अब ज्यादा दिनों के नहीं है मेहमान

रामनाथ ठाकुर को भी दी जा सकती है जिम्मेदारी 

वहीं, पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर का भी नाम निकलकर सामने आ रहा है. बता दें कि रामनाथ ठाकुर पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर के बेटे हैं और राज्य सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. दूसरी तरफ ये अटकले भी सामने आ रही है कि अगर रामनाथ ठाकुर को अध्यक्ष पद दिया गया तो पार्टी के अंदर विरोध हो सकता है. ऐसे में किसी और नेता को ये जिम्मेदारी दी जा सकती है. 

विजय कुमार चौधरी का अध्यक्ष पद के लिए दावा मजबूत

जेडीयू के अध्यक्ष पद के लिए दूसरा नाम संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी का नाम सामने आ रहा है. राज्य में नीतीश कुमार के बाद उन्हें दूसरे नंबर का नेता भी माना जाता है. बता दें कि विजय कुमार चौधरी कोर कमेटी के सदस्य भी हैं. उन्होंने 2005 में जेडीयू को जॉइन किया था. जिस वक्त राज्य में विधानसभा चुनाव होने वाला था और उन्हें पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. जिनके नेतृत्व में ही जेडीयू ने आरजेडी की 15 साल की पुरानी सत्ता को हटा दिया था और नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने थे. विजय कुमार चौधरी पार्टी के महासचिव, मुख्य प्रवक्ता और बिहार जेडीयू अध्यक्ष का पद भी संभाल चुके हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि अध्यक्ष पद फिर से उन्हें दिया जा सकता है.