News Nation Logo
Banner

बिहार में रामविलास पासवान के बाद खाली राज्यसभा सीट पर दावेदार कौन? जानें NDA में कहां फंसा है पेंच

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) नेता और केंद्रीय मंत्री रहे रामविलास पासवान के निधन के कारण खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए बिहार में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में पेंच फंसता नजर आ रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 21 Nov 2020, 01:26:14 PM
Bihar NDA

रामविलास के बाद खाली राज्यसभा सीट पर दावेदार कौन? बनी असमंजस की स्थिति (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) नेता और केंद्रीय मंत्री रहे रामविलास पासवान के निधन के कारण खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए बिहार में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में पेंच फंसता नजर आ रहा है. बिहार की इस खाली राज्यसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान भी हो चुका है, इस पर 14 दिसंबर को उपचुनाव होगा. मगर सीट पर दावेदारी को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: ओवैसी का मोदी सरकार और संघ पर निशाना, बोले- मुस्लिमों को नहीं देना चाहते ताकत

दरअसल, बिहार में सत्तारूढ़ एनडीए में लोक जनशक्ति पार्टी शामिल नहीं है, लेकिन केंद्र में बीजेपी और लोजपा का गठबंधन है. ऐसे में सवाल यह उठने लगा है कि आखिर यह सीट किस पार्टी के खाते में जाएंगे. विधानसभा की स्थिति को देखते हुए एक अंदाजा लगाया जाए तो लोजपा किसी भी कीमत पर यह सीट हासिल नहीं कर पाएगी, क्योंकि उसके पास इतना संख्या बल नहीं है. अगर जदयू सीट पर दावेदारी पेश करती है तो केंद्र में बीजेपी से लोजपा का गठबंधन टूट सकता है. क्योंकि लोजपा ने विधानसभा चुनाव में जदयू के वजह से एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ा था. ऐसे में यह माना जा सकता है कि बीजेपी इस सीट पर उम्मीदवार उतार सकती है, मगर अभी इस बात को लेकर असमंजस है.

उल्लेखनीय है कि बिहार की इस सीट का कार्यकाल 2 अप्रैल 2024 को खत्म होगा है. 2019 में रामविलास पासवान को बीजेपी और जदयू के सहयोग से निर्विरोध चुना गया था. एनडीए में सीटों के तालमेल के तहत लोकसभा चुनाव के बाद उन्हें बिहार से राज्यसभा भेजा गया था. मगर बिहार में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले रामविलास पासवान का देहांत हो गया. जिस वजह से यह सीट खाली हो गई. राज्यसभा में पासवान लोजपा के इकलौते सदस्य थे.

यह भी पढ़ें: BJP का मिशन तमिलनाडु शुरू, रजनीकांत से मुलाकात करेंगे अमित शाह 

इस सीट पर उपचुनाव 14 दिसंबर को होना है. उपचुनाव के लिए अधिसूचना 26 नवंबर को जारी होगी और मतदान 14 दिसंबर को होगा. निर्धारित प्रावधानों के मुताबिक मतगणना 14 दिसंबर की शाम में होगी. बहरहाल एनडीए में सीट पर दावेदारी को लेकर अभी संशय के बादल मंडरा रहे हैं. ऐसे में देखने वाली बात यह है कि लोजपा और जदयू में तख्ती के बीच बीजेपी खुद इस सीट पर दावेदारी करती है या नीतीश को मनाकर लोजपा के खाते में यह सीट देती है. 

First Published : 21 Nov 2020, 01:26:14 PM

For all the Latest States News, Bihar News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो