logo-image

बिहार के इन 5 जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें मार्च में कैसा रहेगा मौसम का हाल

बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. साथ ही बिहार में फरवरी के आखिरी दिन हवा में ठंडक और सूरज में तेज गर्मी का एहसास हुआ. वहीं, आज यानी शनिवार को राजधानी पटना समेत आसपास का मौसम शुष्क रहेगा.

Updated on: 02 Mar 2024, 11:54 AM

highlights

  • बिहार के पांच जिलों में बारिश का अलर्ट
  • 4 मार्च तक के लिए अलर्ट जारी
  • अब लोगों को सावधान रहने की जरूरत

Patna:

Bihar Weather Update Today: बिहार में पिछले कुछ दिनों से मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. साथ ही बिहार में फरवरी के आखिरी दिन हवा में ठंडक और सूरज में तेज गर्मी का एहसास हुआ. वहीं, आज यानी शनिवार को राजधानी पटना समेत आसपास का मौसम शुष्क रहेगा. साथ ही कुछ जगहों पर बदल छाए रहेंगे. इसके अलावा उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य और दक्षिण-पश्चिम भागों में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश, गरज और बिजली गिरने की चेतावनी है.

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी अफगानिस्तान, राजस्थान और प्रदेश के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है. इनके प्रभाव से शनिवार रात से राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है. 2 से 4 मार्च तक अलग-अलग जगहों पर रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है, जिससे तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. बता दें कि 4 मार्च के बाद तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी संभव है. वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने मार्च के मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: आज से फिर बिगड़ेगा बिहार का मौसम, 4 मार्च तक अलर्ट जारी

इन जिलों में हो सकती है बारिश

आपको बता दें कि बिहार के पूर्वी चंपारण, सीवान, पश्चिमी चंपारण, छपरा और गोपालगंज जिलों में छींटों के साथ हल्की बारिश की संभावना है. किसानों को सावधान रहने को कहा गया है. वहीं प्री-मानसून के जैसा मार्च में सामान्य से अधिक बारिश, सामान्य से कम अधिकतम तापमान और सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान रहने की संभावना है.

मार्च में पड़ेगी भीषण गर्मी

वहीं आपको बता दें कि 15 मार्च के बाद बिहार में तापमान तेजी से बढ़ेगा यानी दिन में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा. हालांकि राज्य में लू का कोई खास असर नहीं होगा. गर्मी का प्रकोप सामान्य रहेगा.

16 जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान पटना समेत 16 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है और राजधानी का न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, राज्य का सबसे अधिक न्यूनतम तापमान किशनगंज में 9.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

साथ ही आपको बता दें कि पटना समेत राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. राजधानी का अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस रहा और सबसे अधिक अधिकतम तापमान 31.7 डिग्री सेल्सियस के साथ मधुबनी में रिकॉर्ड किया गया.

प्रमुख शहरों का तापमान: -

शहर अधिकतम न्यूनतम पटना 28.6 15.4, गया 29.4 11.2, भागलपुर 29.2 13.5, मुजफ्फरपुर 27.8 15.3, (तापमान डिग्री सेल्सियस में)